महाराष्ट्र के नासिक जिले स्वाइन फ्लू 144 संक्रमित, 22 की मौत

0
42

महाराष्ट्र के नासिक जिले में कोरोना वायरस महामारी के मामले कम होने के बाद स्वाइन फ्लू तेजी से पांव पसार रहा है। कोविड-19 जैसे लक्षणों वाले एच1एन1 वायरस यानि स्वाइन फ्लू बीमारी के मरीज लगातार बढ़ रहे है। जिस वजह से नासिक के स्थानीय स्वास्थ्य विभाग का सिरदर्द बढ़ गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, नासिक में स्वाइन फ्लू की चपेट में आने से अब तक 22 लोगों की मौत हो गई है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस जैसे लक्षणों वाली बीमारी को नजरअंदाज न करें और इलाज के लिए तुरंत सरकारी अस्पताल में जाएं।

स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या अधिक होने के कारण स्वास्थ्य विभाग ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में वर्गीकृत कर आंकड़े पेश किए हैं। जिले में अब तक स्वाइन फ्लू संक्रमितों की संख्या बढ़कर 144 तक पहुंच गई है। जबकि पिछले हफ्ते नासिक में स्वाइन फ्लू से दो और लोगों की मौत हो गई, जिससे शहर में पीड़ितों की संख्या आठ हो गई।
ज्ञात हो कई कोविड-19 से मिलते-जुलते लक्षण स्वाइन फ्लू के मरीज में भी दिखते है। नासिक में लगातार बारिश के कारण इसके मरीज बढ़ रहे है। जून में 2, जुलाई में 28, अगस्त में 102 और सितंबर में अब तक 12 स्वाइन फ्लू के मामले सामने आ चुके है।
नासिक शहर के साथ बाहरी पेशेंट की भी मौत होने की खबर है। इसमें ग्रामीण क्षेत्र के स्वाइन फ्लू मरीज भी शामिल हैं। प्रशासन का तर्क है कि हाल के दिनों में जिले भारी बारिश हो रही है और धूप भी कम निकल रही है, जिससे इस बीमारी के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। लगातार हो रही बारिश से डेंगू के मरीज भी बड़ी संख्या में मिल रहे हैं। शहर में अब तक 230 मरीज मिल चुके हैं। इसका प्रकोप सबसे ज्यादा सितंबर महीने में था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here