Tuesday, September 28, 2021
Homeविश्वबाइडन के दबाव के बावजूद नेतन्याहू अडिग, कहा- लक्ष्य प्राप्त होने तक...

बाइडन के दबाव के बावजूद नेतन्याहू अडिग, कहा- लक्ष्य प्राप्त होने तक जारी रहेगी हमास पर कार्रवाई

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा गाजा में आतंकी संगठन हमास के खिलाफ संघर्ष विराम का दबाव बनाए जाने के बावजूद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सैन्य अभियान जारी रखने पर अडिग हैं। सैन्य मुख्यालय का दौरा करने के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति के समर्थन का आभार जताते हुए कहा कि हमारा अभियान लक्ष्य पूरा होने तक जारी रहेगा। इजरायली नागरिकों के लिए शांति सुरक्षा की वापसी होने तक हम आगे बढ़ते रहेंगे। नेतन्याहू ने यह कड़ा बयान बाइडन से बुधवार देर शाम फोन पर बातचीत होने के बाद दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर हमास के आतंकवादियों के साथ लड़ाई खत्म करने का दबाव बढ़ाते हुए कहा कि वह गाजा संघर्ष में महत्वपूर्ण कमी की उम्मीद करते हैं और युद्धविराम का रास्ता निकलते देखना चाहते हैं।

इससे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर हमास के आतंकवादियों के साथ लड़ाई खत्म करने का दबाव बढ़ाते हुए कहा कि वह गाजा ‘संघर्ष में महत्वपूर्ण कमी’ की उम्मीद करते हैं और ‘युद्धविराम का रास्ता’ निकलते देखना चाहते हैं। व्हाइट हाउस ने बाइडन और नेतन्याहू के बीच फोन पर हुई इस बातचीत का विवरण देते हुए कहा कि दोनों नेताओं ने गाजा में घटनाओं की स्थिति, हमास और अन्य आतंकवादी तत्वों की क्षमताओं को कम करने में इजरायल की प्रगति और क्षेत्रीय सरकारों और अमेरिका द्वारा चल रहे राजनयिक प्रयासों पर विस्तृत चर्चा की। सीएनएन के अनुसार दोनों नेताओं के बीच एक सप्ताह में यह चौथी बातचीत थी। यह इस बात को दर्शाता है कि व्हाइट हाउस संघर्ष विराम के लिए कितना चिंतित है।

इजरायली हवाई हमले में घर ध्वस्त, छह लोग मरे

बुधवार की सुबह गाजा पट्टी में इजरायल के हवाई हमलों में कम से कम छह लोग मारे गए। हवाई हमले में एक बड़ा रिहायशी घर उड़ा दिया गया। इजराइल की सेना ने कहा कि उसने खान यूनुस और राफा में आतंकियों के ठिकानों को निशाना बनाया और 52 विमानों ने 25 मिनट में 40 ठिकानों पर बमबारी की। खान यूनुस में हमले में 40 सदस्यों वाले अल अस्तल परिवार का घर तबाह हो गया। हमले से पांच मिनट पहले इस घर पर चेतावनी स्वरूप मिसाइल दागी गई, जिससे परिवार के सभी सदस्य वहां से भागने में सफल रहे।

हमास के अल-अक्सा रेडियो ने बताया कि गाजा सिटी में हवाई हमले में उसके एक रिपोर्टर की मौत हो गई। शिफा अस्पताल के डाक्टरों ने बताया कि बुधवार की सुबह लाए गए पांच शवों में संवाददाता का शव भी था। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, हवाई हमलों में अब तक कम से कम 219 फलस्तीनी नागरिक मारे गए। इनमें 63 बच्चे और 36 महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा 1530 व्यक्ति घायल हुए हैं। वहीं हमास और इस्लामिक जेहाद का कहना है कि उनके 20 लड़ाके मारे गए हैं। जबकि इजराइल का कहना है कि यह संख्या कम से कम 130 है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments