Friday, September 17, 2021
Homeऑटोमोबाइलबारिश में बाइक या स्कूटर चलाते समय ये बातें कभी न भूलें

बारिश में बाइक या स्कूटर चलाते समय ये बातें कभी न भूलें

देश में इन दिनों बारिश का मौसम है। ऐसे में जो लोग बाइक और स्कूटर चलाते हैं इनके लिए गाड़ी चलाना काफी मुश्किल भरा हो जाता है। कई बार छोटी-छोटी गलतियां भी बड़े हादसों को अंजाम देती हैं। ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप बारिश के दौरान भी सुरक्षित बाइक या स्कूटर चला पायेंगे।

दोस्तों बिना हेलमेट बिलकुल भी बाइक या स्कूटर न चलायें, फिर चाहे नजदीक ही क्यों नजाना पड़े। खासतौर पर बारिश के दिनों में हेलमेट जरूर पहनें। बारिश के दौरान हेलमेट के वाइजर (शीशे) की वजह से आंख पर बारिश की बूंदें नहीं पड़ती, जिससे बाइक चलाना आसान रहता है। साथ ही हेलमेट आपको सुरक्षित भी रखता है।

आजकल मार्किट में फिंगर वाइपर आने लगे हैं जो हेलमेट के वाइजर पर पानी की बूंदों को साफ़ करने में मदद करते हैं। फिंगर वाइपर की कीमत 130 रुपये से शुरू होती है। बारिश में हेलमेट के वाइजर (ग्लास) पर बूंदों के गिरने से विजिबिलिटी में दिक्कत होती है। बारिश में हेलमेट के ग्लास (वाइजर) पर आने वाली बूंदों से दिक्कत होती है और कुछ दिखाई नहीं देता जिसकी वजह से दुर्घटना की आशंका बढ़ जाती है।

बारिश के मौसम जगह-जगह पानी भर जाता है, जिसकी वजह से कई बार बड़े होल भी नजर नहीं आते। ये दिक्कत रात के समय ज्यादा होती है। इसलिए जहां पानी भरा हो वहां बिलकुल भी गाड़ी न चलायें। इतना ही नहीं बहुत ज्यादा भरे पानी में निकलने से एक्जॉस्ट के अंदर पानी जाने गाड़ी बंद हो सकती है।

बारिश के मौसम में तेज गाड़ी बिलकुल न चलायें। क्योकिं बारिश में सड़क पर ट्रैक्शन कम हो जाता है जिसकी वजह से आपका कंट्रोल भी गाड़ी पर कम हो जाता है। फिर चाहे वो बाइक हो या स्कूटर। इतना ही नहीं अचानक ब्रेक लगाने पर असरदार ब्रेक नहीं लगते। तेज बारिश में विजिबिलिटी भी कम होती है। इसलिए बारिश के समय 30 से 40 kmph की स्पीड से ही गाड़ी चलायें।

बारिश के समय हमेशा आगे चल रहे वाहन से उचित दूरी बना कर रखें। खासतौर पर उन गाड़ियों से जो ओवरलोडिंग होती हैं। बारिश में सड़क पर ट्रैक्शन कम होता है जिसकी वजह ब्रेक ठीक से नहीं लगते। इसके अलावा गाड़ी की हेडलाइट हमेशा ऑन ही रखें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments