Friday, September 24, 2021
Homeव्यापारपेट्रोल और डीजल के नए रेट हो गए जारी, जानें क्‍या है...

पेट्रोल और डीजल के नए रेट हो गए जारी, जानें क्‍या है आपके शहर में भाव

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें सोमवार को फिर चढ़ गईं। सोमवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 91.53 रुपये प्रति लीटर पर चला गया और डीजल 82.06 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। इससे पहले शनिवार और रविवार को तेल की कीमतों में बदलाव नहीं हुआ था।

Petrol Price today देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें सोमवार को फिर चढ़ गईं। सोमवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 91.53 रुपये प्रति लीटर पर चला गया और डीजल 82.06 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

दो दिन शांत रहे रेट

लेकिन शुक्रवार को इन दोनों ईंधनों की कीमतों में 28 पैसे और 31 पैसे प्रति लीटर की तेजी दर्ज की गई थी। हालांकि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने चुनावों के कारण बीते 18 दिन से कीमतों में बढ़ोतरी को रोक रखा था। उसके बाद 4 दिन लगातार तेल के दाम बढ़े। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को क्रमश 15 पैसे और 18 पैसे प्रति लीटर, बुधवार को क्रमश: 19 पैसे और 21 पैसे प्रति लीटर और गुरुवार को क्रमश 25 और 30 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी।

चुनाव बाद बढ़े रेट

पहले ही यह जानकारी आई थी कि OMC चुनावों के बाद खुदरा मूल्य में बढ़ोतरी करना शुरू कर सकते हैं क्योंकि वे उच्च वैश्विक क्रूड और उत्पाद की कीमतों के बावजूद 2 से 3 रुपये प्रति लीटर का नुकसान उठा रहे थे। तेल कंपनियों ने इस महीने पहले ही ATF की कीमतों में 6.7 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी थी।

67 रुपए बैरल है तेल

पिछले पखवाड़े में वैश्विक तेल की कीमतें 66 से 67 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से ज्‍यादा हो गई हैं, जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अंतिम बार संशोधन किया गया था। क्रूड की कीमतें अब 69 डॉलर प्रति बैरल के आसपास उछल गई हैं।

तेल मार्केटिंग कंपनियों पर बोझ

इससे पहले, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2021 में इजाफा हुआ था, इस साल अब तक दोनों फ्यूल में 7.46 रुपये और 7.60 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। लगभग 69 डॉलर प्रति बैरल के वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों के साथ, अगर कोई और मजबूती होती है, तो OMC को ईंधन की कीमतों में फिर से सुधार हो सकता है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments