Sunday, September 26, 2021
Homeमध्य प्रदेशफिर शुरू हो सकती है नाइट सफारी, टूरिस्ट की बढ़ती भीड़ के...

फिर शुरू हो सकती है नाइट सफारी, टूरिस्ट की बढ़ती भीड़ के चलते हो सकता निर्णय

भोपाल के वन विहार नेशनल पार्क में सितंबर से नाइट सफारी फिर शुरू हो सकती है। टूरिस्ट की बढ़ती भीड़ के चलते वन विहार प्रबंधन निर्णय ले सकता है। कान्हा, बांधवगढ़ और पेंच नेशनल पार्क की तर्ज पर मार्च में वन विहार में भी नाइट सफारी की शुरुआत हुई थी, लेकिन अप्रैल में कोरोना कर्फ्यू के चलते वन विहार बंद करना पड़ा। इससे नाइट सफारी भी बंद हो गई। जून में वन विहार अनलॉक जरूर हो गया, पर नाइट सफारी शुरू नहीं हुई है।4 मार्च को वन मंत्री विजय शाह ने वन विहार में नाइट सफारी का शुभारंभ किया था। हालांकि, शुरुआती कुछ दिन तक नाइट सफारी को टूरिस्ट नहीं मिलें, लेकिन बाद में अच्छी संख्या होने लगी। इधर, अप्रैल की शुरुआत में ही राजधानी में कोरोना का संक्रमण तेज हो गया और 12 अप्रैल को नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया गया था। इसके चलते वन विहार लॉक हो गया था, जो 66 दिन के बाद 17 जून को अनलॉक हुआ था।

वर्तमान में शुक्रवार को छोड़ सभी दिन वन विहार खुल रहा है और बड़ी संख्या में टूरिस्ट पहुंच रहे हैं। 15 अगस्त को रिकॉर्ड 7603 टूरिस्ट पहुंचे थे। यह संख्या संडे की अब तक की सबसे अधिक है। इसके चलते ही एक बार फिर से नाइट सफारी को लेकर भी चर्चा की जाने लगी है। वन विहार प्रबंधन जल्द फैसला ले सकता है। सितंबर के पहले सप्ताह में नाइट सफारी फिर से शुरू की जा सकती है।

13 किमी कराई थी सैर

वन विहार नेशनल पार्क में मार्च में जब नाइट सफारी शुरू की गई थी, तब 13 किमी के ट्रैक पर सैलानियों को 50 मिनट की सैर कराने का फैसला लिया गया था। इसके अनुसार ही टूरिस्ट नाइट सफारी कर रहे थे। इसमें पर्यटक सफारी के लिए गेट नंबर 2 से होते हुए फ्री रेंज में घूम रहे शाकाहारी वन्य प्राणियों को देखते हुए गेट नंबर 1 तक पहुंच रहे थे। उसके बाद 4 किमी का रास्ता पार करते हुए डिस्प्ले बाड़ों के सामने से होते हुए गेट नंबर 2 तक पहुंचने की व्यवस्था थी।

… तो रात में इनका कर सकेंगे दीदार

नाइट सफारी को लेकर जल्द निर्णय होता है तो एक बार फिर टूरिस्ट फ्री रेंज में चीतल, सांभर, काला हिरण, नीलगाय, सांभर, सियार और बारहसिंघा। वहीं डिस्प्ले बाड़े में तेंदुआ, भालू, सिंह, बाघ, कछुआ, घड़ियाल, मगरमच्छ, लकड़बग्गा के दीदार कर सकेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments