Monday, September 27, 2021
Homeव्यापारनिर्मला सीतारमण आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अधिकारियों के साथ करेंगी...

निर्मला सीतारमण आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अधिकारियों के साथ करेंगी बैठक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार यानी की आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी। बैठक में महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था का समर्थन करने में कर्जदाताओं के वित्तीय प्रदर्शन और उनके द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा की जाएगी। मांग पैदा करने और खपत बढ़ाने में बैंकिंग क्षेत्र के महत्व को देखते हुए पीएसबी के एमडी और सीईओ इस बैठक में हिस्सा लेंगे।

हाल ही में वित्त मंत्री ने कहा था कि सरकार COVID-19 महामारी से प्रभावित आर्थिक विकास को फिर पुनर्जीवित करने और समर्थन करने के लिए आवश्यक सब कुछ करने के लिए तैयार है।

हाल ही में वित्त मंत्री ने कहा था कि सरकार COVID-19 महामारी से प्रभावित आर्थिक विकास को फिर पुनर्जीवित करने और समर्थन करने के लिए आवश्यक सब कुछ करने के लिए तैयार है। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में बैंकिंग क्षेत्र का जायजा लेने और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा योजना के पुनर्गठन पर प्रगति की उम्मीद है। सूत्रों ने कहा कि बैंकों को उत्पादक क्षेत्रों में लोन वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए कहा जा सकता है।

सूत्रों ने कहा कि मुंबई में होने वाली बैठक के दौरान 4.5 लाख करोड़ रुपये की आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) की समीक्षा भी की जाएगी। इसके अलावा, वित्त मंत्री से फंसे कर्ज या गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) की स्थिति का जायजा लेने और बैंकों की ओर से वसूली के विभिन्न उपायों पर चर्चा करने की उम्मीद है।

सरकार ने हाल ही में सदन में बताया कि एनपीए में वसूली को नियंत्रित करने और प्रभावी करने के लिए व्यापक कदम उठाए गए हैं, जिससे पीएसबी पिछले छह वित्तीय वर्षों में 5,01,479 करोड़ रुपये की वसूली कर सके। वित्त मंत्री सीतारमण इस बैठक में 2020-21 के लिए Ease 3.0 Index के परिणाम घोषित कर सकती हैं, पीएसबी को वर्ष के लिए विभिन्न इंडेक्स पर रेट किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments