Friday, September 24, 2021
Homeदेशबयान : अमेरिकी दूतावास ने कहा- दिल्ली में मेलानिया के कार्यक्रम में...

बयान : अमेरिकी दूतावास ने कहा- दिल्ली में मेलानिया के कार्यक्रम में केजरीवाल और सिसोदिया की मौजूदगी पर कोई आपत्ति नहीं

नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ भारत दौरे पर आ रहीं उनकी पत्नी मेलानिया मंगलवार को दिल्ली के एक सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी। इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मौजूद नहीं रहेंगे। आम आदमी पार्टी ने दोनों को आमंत्रित न किए जाने पर केंद्र सरकार की आलोचना की थी। अब अमेरिकी दूतावास ने कहा है कि उसे मेलानिया के कार्यक्रम में केजरीवाल और सिसोदिया की मौजूदगी पर कोई आपत्ति नहीं है।

दिल्ली के सरकारी स्कूल जाएंगी मेलानिया
ट्रम्प जब सरकारी कार्यक्रमों में व्यस्त रहेंगे तब मंगलवार को मेलानिया दिल्ली के एक सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी। इस कार्यक्रम के लिए अतिथियों की सूची में केजरीवाल और सिसोदिया दोनों के नाम नहीं हैं। सिसोदिया दिल्ली के शिक्षा मंत्री भी हैं। आप नेता सौरभ भारद्वाज ने दोनों नेताओं को कार्यक्रम में न बुलाए जाने पर केंद्र सरकार की आलोचना की थी। भाजपा ने आप के आरोप खारिज किए थे।

अमेरिकी दूतावास ने तारीफ की
अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने घटनाक्रम पर रविवार को कहा, “हमें इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी पर कोई आपत्ति नहीं है। हम उनकी इस समझ के लिए के सराहना करते हैं कि यह गैर राजनीतिक कार्यक्रम है। इसका मकसद शिक्षा, स्कूल और छात्रों के बारे में सोचना है।” दूसरी तरफ, सिसोदिया ने संतुलित बयान दिया। कहा, “दिल्ली सरकार, टीचर्स और यहां के छात्रों के लिए ये गर्व का विषय है कि अमेरिका की प्रथम महिला यहां के एक स्कूल का दौरा करेंगी। यह दिल्ली सरकार के लिए भी प्रसन्नता का विषय है कि शिक्षा के क्षेत्र में किए गए उसके कामों को प्रमुखता मिल रही है। हमारी हैप्पीनेस क्लासेज को दुनिया से सराहना और मान्यता मिल रही है। अमेरिकी दूतावास ने इस बारे में जो सोचा है हम उसका सम्मान करते हैं। हम मेलानिया ट्रम्प का तहेदिल से स्वागत करते हैं। उनके इस दौरे के लिए सर्वश्रेष्ठ इंतजाम किए जाएंगे।”

पहले सूची में नाम था

डोनाल्ड ट्रम्प  परिवार के साथ 24 फरवरी को दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं।  फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प 25 फरवरी को दिल्ली के एक स्कूल की हैप्पीनेस क्लास में बच्चों से मुलाकात करेंगी। सूत्रों के मुताबिक, मेलानिया के इस कार्यक्रम से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का नाम हटा दिया गया है। इससे पहले दोनों नेता मेलानिया के साथ मौजूद रहने वाले थे, क्योंकि यह स्कूल दिल्ली सरकार के अंतर्गत आता है। आप ने केंद्र के दबाव में दोनों नेताओं का नाम हटाने का आरोप लगाया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments