Wednesday, September 22, 2021
Homeरेसिपीमोटापा ही नहीं आपके पेट का भी रखेगा ध्यान ये वेज मसाला...

मोटापा ही नहीं आपके पेट का भी रखेगा ध्यान ये वेज मसाला दलिया, जानें क्या है रेसिपी और फायदे

बात चाहे वजन कम करने की हो या फिर डाइट में एक हेल्दी चीज शामिल करने की, सादा खाना हमेशा बेहतर विकल्प होता है। बात जब सादे खाने की हो तो मम्मी-दादी के जमाने से चला आ रहा वेजिटेबल दलिया भला कैसे भूल सकते हैं। दलिया स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी बहुत ही उपयोगी होता है। दलिया में मौजूद पौष्टिक तत्व हमारे पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मदद करते हैं। वेजिटेबल दलिया एक हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी है और यह बनाने में भी उतनी ही आसान है।

लड़कियों की हर छोटी बड़ी परेशानियों को फोकस में रखकर वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाई जाती है ये खास रेसिपी।

सामग्री

1 कप भुना हुआ गेहूं या दलिया
1 हरी कटी हुई मिर्च
1 कटा हुआ प्याज
1 कप लौकी
1 चम्मच सरसों के बीज
1 छोटा चम्मच हल्दी या हल्दी पाउडर
1 बड़ा चम्मच घी
1 कप कटी हुई गाजर
1/2 कप शिमला मिर्च
1/2 कप कटे हुए टमाटर
½ कप हरी मटर
½ कप स्वीट कॉर्न
½ टीस्पून काली मिर्च पाउडर
1 नींबू का रस
नमक स्वाद अनुसार
अनार के बीज और धनिया पत्ती गार्निशिंग के लिए

मसाला दलिया बनाने का तरीका

1. सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें। अब इसमें राई और प्याज डाल दें। प्याज को गोल्डन ब्राउन होने के बाद भूने। इसके बाद इसमें हरी मिर्च, लौकी, कॉर्न्स, गाजर, शिमला मिर्च और मटर डालकर भूनें।

2. अब पैन में टमाटर डालें। इसके बाद पैन में नमक, काली मिर्च और हल्दी पाउडर डालकर पैन को 3-4 मिनट के लिए ढक दें। थोड़ी देर बाद सब्जियों को अच्छी तरह से मिला लें।

3. अब पैन में डालिया और पानी डालकर पैन को दोबारा ढक दें। दलिया को समय-समय पर चेक करते रहे। एक बार दलिया पकने के बाद गैस को बंद करके दलिया में नींबू का रस मिलाकर उसे गर्मा-गर्म प्लेट में अनार के दानों और धनिया पत्ती से गार्निश करके सर्व करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments