Friday, September 24, 2021
Homeउत्तर-प्रदेशअब लखनऊ में भी प्याज चोरी, पुलिस ने शुरू की जांच

अब लखनऊ में भी प्याज चोरी, पुलिस ने शुरू की जांच

प्याज के दाम में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण अब इसकी चोरी भी शुरू हो गई है. देश के कई शहरों में प्याज की चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं और अब इस फेहरिस्त में लखनऊ भी शामिल हो गया है. लखनऊ में प्याज चोरी का पहला मामला सामने आया जिसमें एक पीड़ित दुकानदार ने पुलिस को तहरीर देकर चुराए गए प्याज की वापसी की मांग की है. पुलिस ने मामले की जांच भी शुरू कर दी है.

जानकारी के मुताबिक लखनऊ के थाना आलमबाग क्षेत्र के अंतर्गत मवाईया सब्जी मंडी में पुल के नीचे वीरेंद्र कुमार सोनकर की सब्जी की दुकान है जिसमें वह आलू और प्याज की बिक्री मुख्यतः करते हैं. देर रात वीरेंद्र सोनकर दुकान का ताला बंद करके रात 11 बजे के करीब घर जाते हैं.

इस समय प्याज के महंगे होने के कारण वीरेंद्र प्याज और लहसुन दोनों को जाली लगाकर ताले में बंद कर देते थे. रोजाना की तरह वह रविवार देर रात तकरीबन 11 बजे दुकान बंद करके घर चले गए. लेकिन सुबह दुकान आने पर पता चला कि ताला तोड़कर 3 बोरी प्याज और 2 बोरी लहसुन सहित एक हजार का सिक्का भी चोर चुरा कर ले गए.

परेशान वीरेंद्र सोनकर ने आसपास भी पूछताछ की, लेकिन उसके प्याज के बारे में कोई कुछ नहीं बता पाया तो हताश होकर वीरेंद्र ने प्याज की चोरी की तहरीर नजदीकी आलमबाग थाने में दी.

थाने में तैनात थाना इंचार्ज आनंद कुमार शाई के मुताबिक एक तहरीर आई है जिसमें वीरेंद्र सोनकर ने बताया कि 3 बोरी प्याज और 2 बोरी लहसुन सहित 1 हजार रुपया चोरी हो गया है. उसकी तहरीर ले ली गई है और पुलिस मामले की जांच कर रही है.

इस मामले में प्याज की चोरी का इस तरीके से पहला मामला सामने आया है. वीरेंद्र सोनकर ने पुलिस से मामले की जांच कर उसका प्याज वापस करवाने की रिपोर्ट दर्ज करने की बात कही जिस पर पुलिस मामले की जांच कर रही है.

भले ही लखनऊ में प्याज की चोरी का यह पहला मामला हो, लेकिन देश के अन्य इलाकों में प्याज-लहसुन की चोरी की घटनाएं सामने आती रही हैं.

चोरी होने लगी प्याज

पिछले हफ्ते तमिलनाडु के पेराम्बलुर जिले में एक किसान के खेत से कथित तौर पर 350 किलोग्राम प्याज चोरी हो गया. कूथानुर गांव के 40 वर्षीय किसान एम मुत्थु कृष्णन ने 15 बोरों में छोटा प्याज इकट्ठा कर रखा था. मुत्थु ने इस छोटे प्याज को तीन एकड़ जमीन पर बुवाई के लिए रखा हुआ था. लेकिन लगातार बारिश होने की वजह से बुवाई संभव नहीं हो पा रही थी. इस बीच प्याज से भरे 6 बोरों को कोई उठा ले गया.

इसी तरह मध्य प्रदेश के मन्दसौर जिले के नारायणगढ़ थाने के तहत आने वाले रिछा गांव में एक किसान के खेत में प्याज की फसल पर ही चोरों ने हाथ साफ कर दिया. किसान जितेंद्र धनगर ने रिपोर्ट लिखवाई कि उसके खेत से करीब 6 क्विंटल प्याज चोरी हुए हैं जिसकी कीमत करीब 30 हजार रुपये है. इससे पहले कुछ दिन पहले शिवपुरी में करीब 25 लाख कीमत के प्याज से भरा ट्रक ही गायब हो गया था जिसके बाद पुलिस में शिकायत के बाद ट्रक मिल गया था.

कैमूर से लहसुन की चोरी

पिछले महीने सूरत की मंडी से प्याज की चोरी हो गई थी. पालनपुर पाटिया इलाके में स्थित सब्जी मंडी से 250 किलो से ज्यादा प्याज चोरी चले गए.

प्याज ही नहीं लहसुन भी चोरी होने लगे हैं. बिहार के कैमूर जिले के कुदरा थाना क्षेत्र में लुटेरे एक वाहन से 64 बोरी यानी करीब 1920 किलोग्राम लहसुन लूटकर फरार हो गए. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments