Wednesday, September 22, 2021
Homeव्यापारAadhaar Card में अब घर बैठे नहीं अपडेट कर सकते हैं ये...

Aadhaar Card में अब घर बैठे नहीं अपडेट कर सकते हैं ये डिटेल्स

हर भारतीय के लिए आधार कार्ड का अपेडेटेड होना सबसे महत्वपूर्ण है। इससे आपको बैंक में आसानी से खाता खुलवाना, लोन अप्लाई करने, नया सिम कार्ड खरीदने और अन्य कार्यों में काफी मदद मिलती है। 12 अंकों की आधार संख्या जारी करने वाला संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्ड धारकों को कार्ड से जुड़े कई तरह के विवरण ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा देता है। कोरोना काल में यह एक बड़ी सुविधा है लेकिन अब कई तरह के विवरण को घर बैठे नहीं अपडेट किया जा सकता है। UIDAI ने इस बाबत जानकारी दी है।

आप अपने आधार कार्ड में घर बैठे नाम एड्रेस जेंडर और जन्मतिथि चेंज कर सकते हैं। UIDAI किसी भी आधार कार्ड धारक को एक बार लिंग से जुड़े विवरण में बदलाव करने दो बार नाम और एक बार जन्मतिथि बदलने की सुविधा देता है।

ये सुविधाएं अब नहीं हैं उपलब्ध

आप जब UIDAI की वेबसाइट से डेमोग्राफी से जुड़े विवरण को चेंज करने के लिए आगे बढ़ते हैं तो आपके सामने एक मैसेज आता है कि ‘सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर लैंग्वेज, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करने की सुविधा को अस्थायी तौर पर Disable कर दिया गया है। इन विवरण को अपडेट कराने के लिए किसी भी आधार सेवा केंद्र या एनरॉलमेंट सेंटर पर जाएं।

इन डिटेल्स को घर बैठे कर सकते हैं चेंज

आप अपने आधार कार्ड में घर बैठे नाम, एड्रेस, जेंडर और जन्मतिथि चेंज कर सकते हैं। UIDAI किसी भी आधार कार्ड धारक को एक बार लिंग से जुड़े विवरण में बदलाव करने, दो बार नाम और एक बार जन्मतिथि बदलने की सुविधा देता है।

इस तरह चेंज कर सकते हैं नाम, एड्रेस और जन्मतिथि

  • इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट http://uidai.gov.in/ पर जाइए।
  • अब आपको होमपेज पर सबसे लेफ्ट में ‘My Aadhaar’ का सेक्शन मिलेगा।
  • ‘My Aadhaar’ पर माउस का कर्सर ले जाने पर आपको ‘Update Aadhaar Online’ का विकल्प मिलता है।
  • इसके बाद ‘Update Demographic Data Online’ पर क्लिक कीजिए।
  • अब 12 अंक की अपनी आधार संख्या डालिए।
  • इसके बाद कैप्चा कोड एंटर कीजिए और ‘Send OTP’ पर क्लिक कीजिए।
  • आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आया है, उसे डालने के बाद लॉग-इन पर क्लिक कीजिए।
  • अब आपके सामने एक पेज आ जाएगा। इसमें से आपको जिस विवरण को अपडेट करना है, उस पर क्लिक करके प्रोसिड कीजिए।
  • आप नाम, जेंडर, एड्रेस और डेट ऑफ बर्थ में घर बैठे चेंज कर सकते हैं। इसके लिए आपको UIDAI द्वारा बताए गए डॉक्युमेंट्स की लिस्ट में से कोई एक डॉक्युमेंट अपलोड करना होगा।

आधार कार्ड में जानकारी अपडेट कराने के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी

Aadhaar Card में किसी भी तरह का विवरण अपडेट करने के लिए आपको UIDAI द्वारा मान्य डॉक्युमेंट्स की लिस्ट में से एक डॉक्युमेंट को अपलोड करना होता है।

पहचान के लिए आपको पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन या पीडीएस कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी फोटो आईडी कार्ड, नरेगा कार्ड, एटीएम कार्ड (फोटो सहित) जैसे दस्तावेजों की जरूरत होती है।

रिलेशनशिप में चेंज के लिए पीडीएस कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, आर्मी कैंटीन कार्ड, पासपोर्ट, मैरिज सर्टिफिकेट जैसे डॉक्युमेंट की जरूरत होती है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments