Monday, September 27, 2021
Homeकोरोना अपडेटचंडीगढ़ में एक्टिव मरीजों की संख्या 7222 तक पहुंची, आज तक कोरोना...

चंडीगढ़ में एक्टिव मरीजों की संख्या 7222 तक पहुंची, आज तक कोरोना पॉजिटिव 489 मरीजों की मौत

शहर में आज प्रशासन की ओर से लगाए गए वीकएंड लॉकडाउन का दूसरा दिन है। आज भी ज्यादा संख्या में वाहन या लोग सड़कों पर नहीं दिख रहे है। रविवार का दिन होने के कारण भी ज्यादातर लोग अपने घरों में ही है। इसके बावजूद कुछ मनचले घरों के बाहर और गलियों में घूमते हुए दिख रहे है। पुलिस ने लॉकडाउन के बीच बेवजह घूमते हुए कुछ युवकों को पकड़ा था और वॉर्निंग देकर छोड़ा गया था।

शहर में आज वीकएंड लॉकडाउन के दूसरे दिन भी दुकानें बंद रही।

तेजी से बढ़ रहा संक्रमण का प्रभाव

शहर में कोरोना संक्रमण का प्रभाव तेज गति से बढ़ रहा है,आज तक शहर में कोरोना पॉजिटिव एक्टिव मरीजों की संख्या 7222 तक पहुंच गई है। शहर के हेल्थ डिपार्टमेंट को संक्रमण की चेन ताेड़ने के प्रयासाें में सफलता नहीं मिल रही है। शहर में अब संक्रमित मरीजों की मौत की संख्या भी बढ़ रही है। पिछले 24 घंटों में शहर में 799 नए संक्रमित मरीजों के मिलने के साथ ही 11 काेराेना संक्रमित मरीजाें ने दम ताेड़ दिया। इसके साथ ही शहर में अभी तक हाेने वाली माैताें का आंकड़ा 489 हाे गया है। शहर में आज तक 43 हजार 446 मरीज पॉजिटिव हाे चुके हैं। शनिवार काे 472 मरीज ठीक हाेकर अपने-अपने घराें काे चले गए। अभी तक 35 हजार 735 मरीज ठीक हाे चुके हैं। प्रशासन की ओर से बढ़ते पॉजिटिव मरीजों के कारण 32 और कंटेनमेंट जोन बनाए गए है। इन इलाकों में आम लोगों के आने-जाने पर पाबंदी रहेगी।

शहर में आज यहां जांच कर रही स्वास्थ्य विभाग की टीमें

शहर में आज कई स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें कोरोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों की जांच कर रही है। शहर के सेक्टर-17 के बस स्टैंड ,कंटेनमेंट जोन, हल्लोमाजरा, रेलवे स्टेशन चंडीगढ़, एससीएम ईस्ट एरिया कंटेनमेंट जोन,सेक्टर-25 और एसडीएम सेंट्रल कंटेनमेंट जोन में आज स्वास्थ्य विभाग की टीमें पहुंच कर वहां मरीजों की जांच कर रही है।

निर्देशों का उल्लंघन करने वालों को पकड़ा

वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू में पुलिस ने अलग-अलग जगह पर कोविड-19 गाइड लाइन को तोड़ने वाले 109 लोगों का चालान किया है। जबकि, 116 लोगों को पुलिस ने राउंड अप भी किया है। हालांकि, सभी राउंड अप लोगों को थाने से वर्निंग देकर छोड़ दिया गया। पुलिस की यह कार्रवाई एक मई की सुबह पांच बजे से शाम छह बजे तक की है। पुलिस ने धारा-188 के तहत 9 केस दर्ज कर 11 लोगों को गिरफ्तार भी किया है। सभी को जमानत पर छोड़ गया।

कंज्यूमर फोरम की शिकायतों की सुनवाई ऑनलाइन होगी

शहर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण का प्रभाव कंज्यूमर फोरम की कार्रवाई पर भी पड़ा है। अब शहर के सेक्टर-19 स्थित कंज्यूमर फाेरम में आने वाली शिकायतों की ऑनलाइन ही सुनवाई होगी। इस फैसले के तहत अगले आदेश तक कंज्यूमर फोरम में होने वाली शिकायतों की सुनवाई ऑनलाइन ही होती रहेगी। फोरम के अंतर्गत आने वाले डिस्ट्रिक्ट स्टेट कमीशन और डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमिशन में भी शिकायतों का निपटारा वर्चुअल तरीके से होगा। फोरम में किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है। हालांकि इस बीच उपभोक्ता फोरम का स्टाफ जरूर आएगा लेकिन बाहरी लोगों के आने पर प्रतिबंध रहेगा।

प्राइवेट कैमिस्ट रेमडेसिविर इंजेक्शन बेच नहीं पाऐंगे

काेराेना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसके साथ रेमडेसिविर इंजेक्शन की डिमांड बढ़ी है। इसकी काला-बाजारी के चलते अब हेल्थ डिपार्टमेंट ने आदेश जारी कर प्राइवेट कैमिस्ट काे इंजेक्शन की सेल पर राेक लगा दी है। अब रेमडेसिविर इंजेक्शन की चंडीगढ़ हेल्थ डिपार्टमेंट काे सरकार से या कंपनी के डिपाे से सीधे सप्लाई आएगी। हेल्थ डिपार्टमेंट ही काेराेना मरीजों का इलाज कर रहे प्राइवेट अस्पताल की डिमांड पर उन्हें सप्लाई देगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments