Tuesday, September 28, 2021
Homeमहाराष्ट्रमुंबई में लगातार कम हो रही कोरोना मरीजों की संख्या, राज्य में...

मुंबई में लगातार कम हो रही कोरोना मरीजों की संख्या, राज्य में 18 से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन मुफ्त लगेगी

महाराष्ट्र से दो अच्छी खबरें सामने आई हैं। यहां राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि अब 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन फ्री लगाई जाएगी। वहीं, मुंबई में नए मरीजों की संख्या पिछले एक हफ्ते से लगातार कम हो रही है।

हालांकि चिंता की बात है कि राज्य में अभी नए संक्रमितों का आंकड़ा 60,000 से ऊपर बना हुआ है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 66,191 नए केस मिले हैं। इसी दौरान 61,450 लोग रिकवर हुए और 832 की मौत हुई है। अब तक राज्य में 42 लाख 95 हजार 27 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 35 लाख 30 हजार 60 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 64,760 लोगों की मौत हो गई है।

उधर, मुंबई से सटे ठाणे के वेदांत अस्पताल में 3 मरीजों की मौत हो गई है। सूत्रों के मुताबिक ऑक्सीजन की कमी से इन मरीजों की जान गई है। घटना का पता चलने के बाद पुलिस और ठाणे नगर निगम के बड़े अधिकारी अस्पताल पहुंच गए और अस्पताल के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई।

महाराष्ट्र में 6,98,354 (तकरीबन 7 लाख) मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। इस हिसाब से महाराष्ट्र दुनिया का चौथा ऐसा स्थान बन गया है जहां सबसे ज्यादा एक्टिव पेशेंट हैं। महाराष्ट्र से ज्यादा एक्टिव पेशेंट अमेरिका, ब्राजील और फ्रांस में ही हैं।

किस देश में कितने एक्टिव पेशेंट

देशएक्टिव पेशेंट
अमेरिका6,858,406
ब्राजील1,140,693
भारत2,814,544
फ्रांस1,031,943
लॉकडाउन के बीच मुंबई में मेडिकल उपकरणों का निर्माण लगातार जारी है। यहां एक फैक्ट्री में PPE किट बनाते कुछ फैक्ट्री वर्कर।
लॉकडाउन के बीच मुंबई में मेडिकल उपकरणों का निर्माण लगातार जारी है। यहां एक फैक्ट्री में PPE किट बनाते कुछ फैक्ट्री वर्कर।

 

मुंबई में लगातार कम हो रहे संक्रमित मरीज

मुंबई में संक्रमण के मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है। 18 अप्रैल को यहां 8,400 नए मरीज मिले थे। यह संख्या लगातार कम होते हुए 25 अप्रैल तक 5,542 तक पहुंच गई है। मरीजों की संख्या दोगुना होने का समय भी लगातार बढ़ता जा रहा है। अब यहां तकरीबन 2 महीने (58 दिन) में मरीज डबल हो रहे हैं।

BMC कमिश्नर IS चहल के अनुसार, मुंबई के कुल संक्रमित मरीजों में से 87% मरीज बिना लक्षण वाले हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं है। मुंबई में 18 अप्रैल को कोरोना की ग्रोथ रेट 1.53% थी, जो अब घटकर 1.17% पर आ गई है। सभी 24 वॉर्डों में ग्रोथ रेट 2% से कम है। 8 वॉर्डों में ग्रोथ रेट 1% से भी नीचे है।

मुंबई के एक कोविड पेशेंट के रिश्तेदार एक प्राइवेट ऑक्सीजन सेंटर पर सिलेंडर लेने पहुंचे।
मुंबई के एक कोविड पेशेंट के रिश्तेदार एक प्राइवेट ऑक्सीजन सेंटर पर सिलेंडर लेने पहुंचे।

 

मुंबई से टला ऑक्सीजन की कमी का खतरा
मुंबई में ऑक्सीजन आपूर्ति का संकट टल गया है। तलोजा स्थित लिंडे कंपनी के ऑक्सीजन प्लांट में तकनीकी गड़बड़ी के कारण मुंबई में अगले दो दिन तक ऑक्सीजन आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही थी। इसे देखते हुए कमिश्नर चहल ने सभी अस्पतालों को अलर्ट रहने को कहा था। लिंडे कंपनी से मुंबई को रोज 103 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई होती है। चहल ने इसके बैकअप के लिए रायगड की जिंदल कंपनी से ऑक्सीजन आपूर्ति करने की कोशिश शुरू कर दी थी।

महाराष्ट्र में सभी का होगा फ्री टीकाकरण
महाराष्ट्र में 18 से 45 साल वाले लोगों को भी कोरोना टीका मुफ्त लगाया जाएगा। राज्य के अल्पसंख्यक विकास मंत्री नवाब मलिक ने यह जानकारी दी है । मलिक ने कहा, ‘महाविकास आघाड़ी सरकार अपनी तिजोरी से प्रदेशवासियों को टीके लगाएगी। उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कोरोना टीके उपलब्ध कराने के लिए ग्लोबल टेंडर निकालने की घोषणा की है। इसके अनुसार जल्द से जल्द टेंडर निकालकर जो कंपनी अच्छा और सस्ता टीका देगी, उससे राज्य के लिए टीका खरीदा जाएगा।’

केंद्र की नीति से कई जगह बंद हुआ टीकाकरण
मलिक ने कहा कि केंद्र सरकार ने जो नीति घोषित की है, उससे स्पष्ट है कि वह राज्यों को 18 से 45 साल वालों के लिए टीके की आपूर्ति नहीं करेगी । इसकी व्यवस्था राज्यों को खुद करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को 18 से 45 वालों के वैक्सीनेशन के लिए करीब 15 करोड़ डोज खरीदने पड़ेंगे। मलिक ने कहा कि राज्य में 45 साल से अधिक उम्र वालों के लिए टीके उपलब्ध नहीं होने के कारण कई टीकाकरण केंद्र बंद हो गए हैं। केंद्र सरकार जल्द से जल्द हमें कोरोना टीके उपलब्ध कराए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments