फिटनेस के 3 मंत्र से मोटापा और कई बीमारियां रहेगी दूर

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फिटनेस को लेकर जिस तरह लोगों में क्रेज है उससे लगता है कि फिटनेस को पाना कितना मुश्किल है. ऐसा बिल्कुल नहीं है अगर आप हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाते हैं और अपनी लाइफ में कुछ नियम बना लेते हैं तो इससे आपकी सेहत हमेशा अच्छी रहेगी. आपको वजन घटाने के लिए घंटों जिम या जमकर डाइटिंग करने की जरूरत नहीं है. बस कुछ बातों का ख्याल रखते हुए आप वेट कंट्रोल कर सकते हैं. इससे शरीर लंबे समय तक स्वस्थ रहेगा. आइये जानते हैं फिटनेस के 3 सबसे जरूरी मंत्र क्या हैं?  आपकी फिटनेस आपकी डाइट पर निर्भर करती है. अगर आपको वजन कंट्रोल रखना है और लंबे समय तक हेल्दी रहना है तो सुब नाश्ता पौष्टिकता से भरपूर होना चाहिए. आपको ब्रेकफास्ट में बादाम, फल, दूध, केला और प्रोटीन से भरपूर डाइट शामिल करनी चाहिए. इसे लंबे समय तक लेने से आपका एक फिटनेस रुटीन बन जाएगा और वजन भी कंट्रोल रहेगा.

 कहा जाता है कि कम खाना हमेशा सेहत के लिए लाभदायक होता है. आजकल लोगों को लगता है न जाने कितना खा लें. यही वजन बढ़ने और बीमारियों की वजह है. आपको हमेशा अपनी भूख से 1 रोटी कम खानी चाहिए. ओवरईटिंग से हमेशा बचें. कम खाने से शरीर हल्का और स्वस्थ रहता है. इससे आपको पेट से जुड़ी परेशानियां नहीं होंगी और मोटापा नहीं बढ़ेगा. कई लोग फिटनेस के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं, लेकिन एक जरूरी चीज को नज़रअंदाज करते हैं वो है पानी. आपको भरपूर पानी पीना चाहिए. इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और मोटापा कम होगा. पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और शरीर से बीमारियां दूर रहती है. आपको दिन भर में भरपूर यानि कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए.

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