Wednesday, September 22, 2021
Homeहिमाचलशिमला : अर्ली स्नोफॉल से लौटी क्रिसमस फेस्टिविटी की पुरानी रौनक, होटलों...

शिमला : अर्ली स्नोफॉल से लौटी क्रिसमस फेस्टिविटी की पुरानी रौनक, होटलों में 60 फीसदी एडवांस बुकिंग

शिमला/चंडीगढ़. बर्फबारी ने क्रिसमस पर शिमला शहर की पुरानी रौनक लौटा दी है। बरसों बाद क्रिसमस से पहले होटलों में कमरों की तलाश करनी पड़ रही है। क्रिसमस से पहले वीकएंड पर सैलानियों की आमद से होटलों में लंबे समय बाद 80 फीसदी तक ऑक्यूपेंसी चल रही है। अर्ली स्नाेफाॅल ने क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर तक होटलों में अभी से 60 फीसदी तक एडवांस बुकिंग करवा दी है।

शिमला जाने वाली सभी ट्रेनों में इन दिनों ही 35 से 40 की वेटिंग है। लेकिन 23 दिसंबर से 4 जनवरी तक अप और डाउन दोनों साइड के ट्रेनों में वेटिंग अभी से 100 से 110 तक पहुंच गई है। शिमला जाने वाली एचआरटीसी की सभी वॉल्वो में 24 दिसंबर से 2 जनवरी तक की एडवांस बुकिंग वाली सभी सीटें बुक हो चुकी हैं। कालका से शिमला जाने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनों में जनरल कैटेगरी की टिकटें न मिलने से रोजाना लगभग 150 वापस जा रहे हैं।

बर्फ जमी है और क्रिसमस पर भी छाए रहेंगे बादल
माैसम विभाग के अनुसार इस बार क्रिसमस पर हल्के बादल छाए रहेंगे। हालांकि, बर्फ पहले से ही गिर चुकी है। अगर क्रिसमस या न्यू ईयर पर बर्फ नहीं गिरती है ताे भी पर्यटक बर्फ देखने के लिए जाखू, कुफरी, चायल या फिर नारकंडा जा सकते हैं। यहां पर अभी भी बर्फ की आधा से दो फीट तक माेटी परत जमी है। ये बर्फ कई दिनों तक आगे भी जमी रहेगी।

यहां मिलेगी एक्स्ट्रा पार्किंग

पर्यटकाें के लिए 5000 गाड़ियाें के लिए पार्किंग की सुविधा मिलेगी। टूटीकंडी और छाेटा शिमला में अलग से करीब 1000 गाड़ियाें की पार्किंग है। मगर क्रिसमस और न्यू ईयर काे देखते हुए प्रशासन एजी ऑफिस से लेकर चाैड़ा मैदान तक और मरीना हाेटल से छाेटा शिमला तक प्रतिबंधित सड़काें काे भी खाेलने जा रहा है। दाेनाें सड़काें में पर्यटक लगभग 1500 से ज्यादा गाड़ियां खड़ी कर सकेंगे। पुलिस के जवान बाकायदा पर्यटकाें काे पार्किंग का स्टेटस बता देंगे। यहां पर आसानी से पार्किंग मिल जाएगी।

मौसम ने दिया साथ तो आइस स्केटिंग का भी ले पाएंगे मजा
क्रिसमस और न्यू ईयर पर शिमला आने वाले पर्यटक आइस स्केटिंग का भी मजा ले सकते हैं। बस मौसम साफ होना चाहिए क्योंकि मौसम साफ रहने पर ही रिंक पर बर्फ जमती है और देर तक टिकती है।

21 वाॅल्वाे की 734 सीटें 5 जनवरी तक फुल

एचआरटीसी वॉल्वो की क्रिसमस और न्यू ईयर से पहले की सभी सीटों की बुकिंग फुल चल रही है। शिमला से दिल्ली के लिए राेजाना 21 वॉल्वाे की आवाजाही है। अप डाउन में हर इन बसों की 734 सीटें अभी से फुल चल रही हैं। रोजाना दिल्ली से शिमला आने वाली 11 वॉल्वो में से हर वॉल्वो बस में 39 सीटें हैं। वीवीआईपी कोटे की पांच सीटों को छोड़ दें तो बाकी सभी 34 सीटें एडवांस बुकिंग से ही फुल जा रही है। हर बस की सभी टिकटें एक दिन पहले ही बुक हो रही हैं। शिमला जाने वाली सभी वॉल्वो बसें पांच जनवरी तक एडवांस बुकिंग से फुल हो चुकी हैं।

275 सीटाें की वेटिंग राेज

रेलवे स्टेशन शिमला और कालका के बीच राेज पांच ट्रेनें चल रही हैं। इसमें पैसेंजर ट्रेन के अलावा चार ट्रेनाें में 275 सीटाें की बुकिंग ऑनलाइन हाेती है। यह बुकिंग पिछले एक सप्ताह से 35 से 40 वेटिंग चल रही हैं। क्रिसमस से न्यू ईयर तक वेटिंग 100 से 11 तक पहुंचेगी। शिमला रेलवे स्टेशन अधीक्षक प्रिंस सेठी के अनुसार 15 जनवरी तक एडवांस बुकिंग है। ट्रेनाें में एक भी सीट खाली नहीं है। पैसेंजर साधारण ट्रेन के टिकट लेने आने वालों को भी सीटें नहीं मिल रही। कई पैसेंजर काे राेजाना टिकट न मिलने से बस से जाना पड़ रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments