Tuesday, September 28, 2021
Homeबिहारपटना: मंदिर के भेंट पात्र से निकले पुराने सिक्के, राम-सीता-लक्ष्मण के चित्र

पटना: मंदिर के भेंट पात्र से निकले पुराने सिक्के, राम-सीता-लक्ष्मण के चित्र

  • भेंट पात्र से मिले हैं 30 पुराने सिक्के
  • सिक्कों पर एक आना लिखा हुआ है

पटना के प्रसिद्ध महावीर मंदिर के एक भेंट पात्र से कुछ पुराने सिक्के निकले हैं जिस पर भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान के चित्र बने हुए हैं.

महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि जब गुरुवार को मंदिर के कई भेंट पात्रों को खोला गया तो एक भेंट पात्र में 30 पुराने सिक्के मिले.

p-2_020820074742.jpg

किशोर कुणाल ने बताया कि भेंट पात्र से मिले 30 पुराने सिक्कों में से एक पर ईस्ट इंडिया कंपनी (1818) लिखा हुआ मिला. इससे इस बात का पता चलता है कि ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा यह सिक्के 1818 यानी 200 साल पहले जारी किए गए थे.

इन सभी सिक्कों के पृष्ठ भाग पर बीच में राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान के चित्र बने हुए हैं. इन सभी सिक्कों पर एक आना लिखा हुआ है. पहली नजर में यह सभी सिक्के तांबे से बने नजर आते हैं.

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि 200 साल पहले ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा जारी किए गए यह सिक्के जिस पर राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान के चित्र बने हैं, काफी महत्व रखते हैं.

p-3_020820074805.jpg

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि इन 30 सिक्कों की प्राचीनता और प्रमाणिकता की जांच कराई जा रही है. ईस्ट इंडिया कंपनी को ब्रिटिश सरकार में तीन मेट्रोपॉलिटन शहर, कोलकाता, मुंबई और मद्रास में सिक्के जारी करने का अधिकार दिया गया था और ऐसा लगता है कि 1818 में यह सभी सिक्के कोलकाता से जारी किए गए होंगे.

आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि पूर्व में ईस्ट इंडिया कंपनी और महावीर मंदिर का पुराना संबंध रहा है. उन्होंने बताया कि 1948 के पटना उच्च न्यायालय के एक निर्णय में यह स्पष्ट लिखा गया है कि ईस्ट इंडिया कंपनी ने मंदिर के विस्तार के लिए अपनी जमीन का एक हिस्सा महावीर मंदिर को दिया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments