Saturday, September 25, 2021
Homeखेलक्रिकेट : उमर अकमल पर भ्रष्टाचार के आरोप, पीसीबी ने खेलने पर...

क्रिकेट : उमर अकमल पर भ्रष्टाचार के आरोप, पीसीबी ने खेलने पर रोक लगाई; एक महीने में दूसरी बार विवादों में घिरे

खेल डेस्क. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने मिडल ऑर्डर बल्लेबाज उमर अकमल को अनिश्चतकाल के लिए सस्पेंड कर दिया। उन पर भष्टाचार के गंभीर आरोप हैं। गुरुवार को पीसीबी ने एक बयान में कहा- उमर जांच पूरी होने तक किसी तरह की क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे। बयान में उमर पर लगे आरोपों की कोई जानकारी नहीं दी गई है। फिलहाल, उमर की तरफ से इस मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

एक महीने में यह दूसरा मौका है जब उमर विवादों में घिरे। कुछ दिनों पहले कराची में फिटनेस टेस्ट के दौरान उमर ट्रेनर से भिड़ गए थे। उन्होंने टीशर्ट उतारकर ट्रेनर से अपने शरीर में फैट की मात्रा के बारे में पूछा था। तब पीसीबी ने उन्हें माफ कर दिया था।

पीएसएल में नहीं खेल सकेंगे
पीसीबी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, ‘उमर पर भ्रष्टाचार निरोधक नियम के तहत कार्रवाई की जा रही है। जांच पूरी होने तक वो क्रिकेट से जुड़ी किसी गतिविधि में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।’ मामले की जांच फिलहाल, पीसीबी कर रही है। हालांकि, इसमें जल्द ही आईसीसी भी शामिल हो सकती है। पाकिस्तान सुपर लीग यानी पीएसएल गुरुवार से ही शुरू हो रहा है। उमर पिछले साल की चैंपियन टीम क्वेटा ग्लेडिएटर्स से खेलते हैं। पीसीबी के मुताबिक, फ्रेंचाइजी को उमर की जगह दूसरे खिलाड़ी को लेने के लिए कहा गया है। इस के मायने ये हुए कि अकमल इस साल पीएसएल नहीं खेल सकेंगे।

विवादों से पुराना नाता
29 साल के उमर का विवादों से पुराना नाता है। वो मैदान और बाहर कई बार गलत हरकतों की वजह से चर्चा में रहे। शाहिए अफरीदी, शोएब अख्तर और पाकिस्तान के पूर्व कोच मिकी ऑर्थर से उनका विवाद हुए। पिछले साल वो एक ट्रैफिक पुलिसकर्मी से उलझ गए थे। तीन साल पहले कराची में वो एक कोठे पर मुजरा देखते पाए गए थे। मिकी ऑर्थर से उनकी मैदान पर ही तीखी बहस हुई थी। शोएब अख्तर ने उन्हें टीम से बाहर करने की मांग की थी।

प्रतिभाशाली बल्लेबाज लेकिन अनुशासनहीन
उमर के दो भाई कामरान और अदनान भी पाकिस्तान के लिए खेल चुके हैं। उमर को पाकिस्तान के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में गिना जाता है। उन्होंने अब तक कुल 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी20 मैच खेले हैं। 9 साल से वो टेस्ट टीम से बाहर हैं। हाल ही में उन्हें श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के दो मैच खिलाए गए थे। वहां वो पूरी तरह नाकाम रहे थे। पाकिस्तान टी20 टीम के कप्तान बाबर आजम उमर के चचेरे भाई हैं। दोनों परिवारों के बीच मतभेद बताए जाते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments