Monday, September 27, 2021
Homeहरियाणाहरियाणा : हिसार के स्कूल में उत्तर न देने पर चौथी के...

हरियाणा : हिसार के स्कूल में उत्तर न देने पर चौथी के सात स्टूडेंट्स के मुंह पर कालिख पोत क्लास में घुमाया

हिसार. हिसार के एक प्राइवेट स्कूल में चौथी कक्षा की 2 बच्चियों समेत 7 बच्चों को प्रश्नों के उत्तर न दिए जाने पर प्रताड़ित करने का मामला सामने आया है। घटना शुक्रवार की है। लेकिन सोमवार को मामले ने तब तूल पकड़ लिया, जब एक परिवार के लोग डरी-सहमी बच्ची को लेकर पुरानी सब्जी मंडी स्थित पुलिस चौकी पहुंच गए।

परिजनों का आरोप है कि मासूमों के चेहरों पर कालिख पोतकर उन्हें बाकी कक्षाओं में घुमाकर शर्मिंदा किया गया। परिजनों ने स्कूल प्रबंधन व प्रिंसिपल के खिलाफ केस दर्ज कर गिरफ्तारी की मांग की। 5 घंटे तक चौकी में हंगामा हुआ। पूछताछ के लिए पुलिस ने स्कूल प्रबंधन को बुलाने की कोशिश की, लेकिन कोई सामने नहीं आया। देर शाम पुलिस ने स्कूल प्रबंधन पर केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी। फिलहाल स्कूल के बाहर एक पुलिसकर्मी को तैनात कर दिया गया है।

महिलाएं शिकायत करने स्कूल गईं तो प्रिंसिपल ने धमकाया
बच्ची को लेकर चौकी पहुंचे पिता ने कहा, ‘प्रिंसिपल ने मेरी बच्ची से प्रश्नों के उत्तर देने को कहा था। 4 प्रश्नों के उत्तर दे दिए थे। एक प्रश्न का उत्तर न दिए जाने पर प्रिंसिपल ने मेरी बच्ची के मुंह पर कालिख पोत दी। 6 अन्य बच्चों के साथ भी ऐसा ही किया। फिर दो बच्चों व एक टीचर को बोल पूरे स्कूल में घुमाकर शर्मिंदा किया गया। बच्ची घर पहुंची तो सहमी थी। पूछने पर बच्ची ने घटना के बारे में बताया। परिवार की महिलाएं शिकायत करने गईं तो प्रिंसिपल ने उन्हें धमकाकर भेज दिया। रविवार को पुलिस को शिकायत दी, पर कार्रवाई नहीं की गई।’

नाबालिग से 5 घंटे तक वर्दी में पूछताछ करते रहे पुलिसकर्मी
चौकी में बच्ची से 5 घंटे तक पुलिसकर्मियों ने वर्दी में ही पूछताछ की। वहीं, बाल संरक्षण आयोग को भी सूचना नहीं दी गई। सीनियर एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन व पोक्सो एक्ट के अनुसार पुलिसकर्मी माइनर विक्टिम के सामने वर्दी में नहीं जा सकता। ऐसा करना सुप्रीम कोर्ट के तय नियमों का उल्लंघन है।

संचालक फरार, स्कूल के बाहर कांस्टेबल तैनात

डीएसपी अशोक ने बताया कि पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। स्कूल संचालक फिलहाल मौके से फरार है। एक कांस्टेबल को स्कूल के बाहर तैनात कर दिया है।

डीईओ बोले- घटना की पुष्टि के बाद स्कूल पर कार्रवाई करेंगे
जिला शिक्षा अधिकारी नीता अग्रवाल का कहना है कि पुलिस जांच में घटनाक्रम की पुष्टि होती है तो विभाग स्कूल प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई करेगा। स्कूल के पास स्थाई मान्यता नहीं है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments