Saturday, September 25, 2021
Homeहरियाणामाॅक ड्रिल के पहले दिन विद्यार्थियों को जानकारियां भरने में आईं दिक्कतें

माॅक ड्रिल के पहले दिन विद्यार्थियों को जानकारियां भरने में आईं दिक्कतें

उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा ने एडमिशन पोर्टल पर एक नई नीति जारी कर माॅक ड्रिल की शुरू की है। 12 अगस्त से शुरू हाेने वाली प्रवेश प्रक्रिया में छात्रों और काॅलेज शिक्षकाें काे ऑनलाइन आवेदन, काउंसिलिंग, मेरिट लिस्ट आदि में कोई दिक्कत ना हाे इसलिए 9-10 अगस्त यानि काे दाे दिन ऑनलाइन माॅक ड्रिल चलाई जाएगी।

माॅक ड्रिल के पहले दिन कई समस्याएं सामने आईं। कहीं विद्यार्थियों के जेंडर को लेकर तो कभी जानकारियां भरने के दौरान दिक्कतें आईं। कॉलेजों ने उच्चतर शिक्षा विभाग को अवगत करवाया। कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने में दो दिन का समय बचा है। उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा अपनी तैयारियों के लिए मॉक ड्रिल की गई, ताकि पता लग सके कि साइट में आवेदन करने के समय किस तरह की दिक्कतें हैं।

कॉलेजों को मॉक ड्रिल में शामिल किया गया, ताकि कोई समस्या आए तो उसका पहले से निदान हो सके। पहले दिन इसमें कई समस्याएं आईं। विद्यार्थियों के जेंडर संबंधित समस्याएं आईं। इसके साथ कई स्टेप्स कॉलेजों को क्लियर नहीं हुए। दस्तावेज अपलोड करने में भी समस्याएं आईं। इसे लेकर कॉलेजों द्वारा डीएचई को अवगत करवाया गया। उच्चतर शिक्षा विभाग के द्वारा सभी कॉलेजों के दाखिले के लिए नोडल ऑफिसर का एक ग्रुप बनाया हुआ है। जिसमें कॉलेजों ने मॉकड्रिल के दौरान आ रही समस्याओं को अधिकारियों को अवगत करवाया।

ओडीएम महिला काॅलेज के निदेशक डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि नए सत्र के प्रवेश प्रक्रिया के लिए स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सेज के प्रवेश उच्चत्तर शिक्षा विभाग हरियाणा द्वारा केंद्रीय स्तर पर ऑनलाइन काउंसिलिंग द्वारा मेरिट जारी की जाएगी। इसमें छात्रों को ऑनलाइन काउंसिलिंग में हिस्सा लेना होगा और अपनी रुचि के सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन और काॅलेज के विकल्प भरने होंगे। उसके बाद उच्चतर शिक्षा विभाग सभी काॅलेजाें की मेरिट सूची जारी करेगा।

माॅक ड्रिल में शामिल हाेने के लिए विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर जानकारी ले सकते हैं। इस ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में अगर किसी काे काेई समस्या है तो उसे 12 अगस्त से पहले दूर किया जाएगा। हांसी शहर में दो कॉलेज गवर्नमेंट पीजी कॉलेज व एसडी वुमन कॉलेज हैं। दोनों कॉलेजों में यूजी कोर्स के प्रथम वर्ष की 1440 सीटें हैं। दाखिला प्रक्रिया 12 अगस्त से शुरू होने वाली है। इस बार भी प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। विद्यार्थियों के दस्तावेजों की वेरिफिकेशन भी ऑनलाइन होगी।

हरियाणा ओपन से पास छात्राें काे दाखिले में हाेगी परेशानी

हरियाणा ओपन बाेर्ड ने छात्राें काे 37% अंक से पास किया है, लेकिन अब उनके सामने मुश्किल आएगी। क्याेंकि जाे छात्र रेगुलर हैं। वह 75 से 80 प्रतिशत अंक देकर पास किए हैं। इसके साथ ओपन बाेर्ड का छात्र आर्ट संकाय से पास हुआ है और व काॅलेज में बीकाॅम या बीबीए करना चाहता है ताे उसके लिए वह एप्लीकेबल नहीं है। क्याेंकि बीकाॅम या बीबीए करने को 12वीं में कम से कम 45% अंक हाेना जरूरी है।

22 से शुरू हाेंगी कक्षाएं

कुरुक्षेत्र विवि से सम्बद्ध काॅलेजाें में द्वितीय व तृतीय वर्ष की चल रही ऑनलाइन व ऑफलाइन परीक्षा 20 काे खत्म होंगी और 22 अगस्त से नई कक्षाएं लगाने को केयूके ने पत्र जारी कर कहा काॅलेज अपने स्तर पर ऑनलाइन व ऑफलाइन कक्षा शुरू करेंगे।

इन तारीख काे हाेगी मेरिट लिस्ट जारी

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 12 अगस्त से 20 अगस्त

ऑनलाइन दस्तावेजों की जांच 13 अगस्त से 22 अगस्त

पहली मेरिट लिस्ट 23 से 24 अगस्त

पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी 25 अगस्त को

पहली लिस्ट में नाम आने पर फीस जमा करने के लिए 25 से 28 अगस्त तक

दूसरी मेरिट सूची 29 अगस्त

दूसरी मेरिट सूची जारी होगी 30 अगस्त

दूसरी लिस्ट में नाम आने पर फीस जमा हाेगी 30 से 31 अगस्त तक

खाली सीटों के लिए एडमिशन पोर्टल दोबारा 1 सितंबर काे खाेला जाएगा

ये डॉक्यूमेंट्स करने होंगे अपलोड

10वीं की मार्कशीट

12वीं की मार्कशीट

पासपोर्ट साइज फोटो की स्कैन काॅपी

खुद के साइन की गई स्कैन काॅपी

माइग्रेशन सर्टिफिकेट

करेक्टर सर्टिफिकेट

एनसीसी, एनएसएस, खेल प्रमाण पत्र वेटेज के लिए

डोमिसाइल

ईडब्ल्यूएस का प्रमाण पत्र, यदि आप कैटेगिरी में आते हैं ताे

उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा दो दिन की मॉक ड्रिल शुरू की गई है। उद्देश्य यही है कि ऑनलाइन आवेदन करने में साइट पर कुछ दिक्कत आ रही हैं तो उसे विभाग को बताकर ठीक करवा लें। इस में जो समस्याएं आईं उन्हें विभाग को अवगत करवा दिया गया है।

-राजकुमार, इंचार्ज एडमिशन, गवर्नमेंट कॉलेज, हांसी

हांसी के कॉलेजों में ये हैं कोर्स और सीटें

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज

कोर्स सीट

बीए 400

बीकॉम 160

बीएससी 160

बीएससी ऑनर्स (मैथ) 20

बीसीए 60

डिप्लोमा इन योगा 40

पीजीडीसीए 40

एसडी वुमन कॉलेज

कोर्स सीट

बीए 320

बीकॉम(एडिड) 80

बीकॉम(एसएफएस) 80

बीएससी(नॉन मेडिकल) 80

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments