Saturday, September 25, 2021
Homeछत्तीसगढ़अटल यूनिवर्सिटी : ई-अटल ज्ञान संगम पोर्टल शुरू, छात्र मुफ्त में कर...

अटल यूनिवर्सिटी : ई-अटल ज्ञान संगम पोर्टल शुरू, छात्र मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स

बिलासपुर. अब छात्र घर बैठे पढ़ाई कर कई सर्टिफिकेट कोर्स की डिग्री नि:शुल्क ले सकते हैं। अटल यूनिवर्सिटी ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स शुरू कर रही है। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने ई-अटल ज्ञान संगम पोर्टल भी बना लिया है। इस पोर्टल की शुरुआत यूनिवर्सिटी दो सर्टिफिकेट कोर्स फरमेंटेशन टेक्नॉलॉजी और इम्यूनोलॉजी से कर रही है। इन कोर्स के सभी टॉपिक का यूनिवर्सिटी ने वीडियो लेक्चर भी तैयार कर लिया है। फरमेंटेशन टेक्नॉलॉजी कोर्स के 16 और इम्यूनोलॉजी कोर्स के 20 वीडियो लेक्चर यूनिवर्सिटी ने पोर्टल पर अपलोड कर दिया है।

पढ़ाई करने के साथ परीक्षा भी घर बैठे दे सकेंगे छात्र

  1. ऑनलाइन कोर्स में नि:शुल्क एडमिशन लेने वाले छात्र इसकी पढ़ाई भी ई-अटल ज्ञान संगम पोर्टल से घर बैठे कर सकते हैं। इसकी परीक्षा भी छात्र ऑनलाइन देंगे और मार्कशीट भी ऑनलाइन ही मिलेगी। ई-अटल ज्ञान संगम पोर्टल की मॉनिटरिंग डॉ. एचएस होता और प्रो. जितेंद्र गुप्ता कर रहे हैं। पोर्टल को यूनिवर्सिटी ने प्रयोग के तौर पर रख है। इसका उद्घाटन कुलपति प्रो. जीडी शर्मा अगस्त के पहले सप्ताह में करेंगे। यूनिवर्सिटी ने यह पोर्टल मात्र 70 हजार रुपए में तैयार करवाया है।
  2. कॉमनवेल्थ मीडिया एजुकेशन सेंटर फॉर एशिया ने एयू से एमओयू किया

    कॉमनवेल्थ मीडिया एजुकेशन सेंटर फॉर एशिया ने 8 देशों के यूनिवर्सिटी को इसकी जिम्मेदारी दी है। भारत में अटल यूनिवर्सिटी का चयन किया गया है। इसे लेकर अटल यूनिवर्सिटी के शिक्षकों को ऑनलाइन लेक्चर तैयार करने प्रशिक्षित भी किया गया है। यूनिवर्सिटी के टीचिंग डिपार्टमेंट के शिक्षक अभी तक छात्रों के सिलेबस के अनुसार कई वीडियो लेक्चर रिकार्ड कर चुके हैं। अब इन लेक्चर को छात्र देखकर पढ़ाई कर सकें, इसके लिए यूनिवर्सिटी ई-अटल ज्ञान संगम पोर्टल की शुरुआत कर रही है।

  3. छात्रों को ऑनलाइन देनी होगी परीक्षा मार्कशीट भी डिजिटल मिलेगी

    ई-अटल ज्ञान संगम पोर्टल के जरिए छात्र सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इसमें जो छात्र यूटीडी में पढ़ाई कर रहे हैं, वे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। छात्रों को ये भी सुविधा दी गई है कि वह जो कोर्स कर रहे हैं, उसमें एक कोर्स ड्राप कर उसकी जगह ऑनलाइन काेर्स का चयन कर सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन मिलेगा। ऑनलाइन परीक्षा में मिले नंबर को यूनिवर्सिटी के मार्कशीट में शामिल करा सकते हैं।

  4. सिलेबस का कठिन टॉपिक भी पोर्टल पर होगा अपलोड

    अटल यूनिवर्सिटी के यूटीडी में 5 विभाग संचालित हो रहे हैं। विभागों में कई ऐसे टॉपिक हैं, जो कठिन हैं। शिक्षकों द्वारा एक बार पढ़ाने पर छात्र सही से समझ नहीं पाते हैं। अब ऐसे टॉपिक का लेक्चर भी यूनिवर्सिटी के शिक्षकों ने तैयार किया है, जिसे इस पोर्टल में अपलोड किया जाएगा। जिससे छात्र पढ़ सकेंगे।

  5. ऑनलाइन लेक्चर तैयार करने 1 करोड़ से बन रहा स्टूडियो

    अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी में 1 करोड़ रुपए का स्टूडियो तैयार किया जा रहा है। स्टूडियो में 20 लाख का वीडियो कैमरा सेट लगाया जाएगा। वहीं 15 लाख रुपए का टेलीप्रॉमटर लगेगा। यूनिवर्सिटी का स्टूडियो तैयार करने के लिए राज्य शासन ने बजट पास कर दिया है। यूनिवर्सिटी ने स्टूडियो तैयार करने खरीदारी भी शुरू कर दी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments