Thursday, September 23, 2021
Homeबिहारस्कॉलर्स के पास ICPR फेलोशिप पाने का मौका

स्कॉलर्स के पास ICPR फेलोशिप पाने का मौका

शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत आने वाली संस्थान इंडियन काउंसिल ऑफ फिलॉसफिकल रिसर्च, नई दिल्ली ने चार श्रेणियों में फैलोशिप के लिए आवेदन मांगे हैं। फिलॉसफी और उससे संबंधित रिसर्च के लिए हर साल आईसीपीआर द्वारा फेलोशिप दी जाती है। ऑफिशियल वेबसाइट www.icpr.in के माध्यम से अंतिम तिथि यानी 31 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

चार कैटेगरी में फैलोशिप

जूनियर रिसर्च फैलोशिप-फुल टाइम रेगुलर पीएचडी स्कॉलर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। फेलोशिप के रूप में 17,600 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। इसके साथ कंटीजेंसी के रूप में 16,500 रुपए प्रति वर्ष भुगतान किया जाएगा।

जनरल फैलोशिप- ये फेलोशिप पोस्ट डॉक्टोरल रिसर्च के लिए दी जाती है। जिसमें प्रत्येक महीने 30,800 रुपए और प्रतिवर्ष 22,000 रुपए कंटीजेंसी के रूप में दी जाती है।

सीनियर फैलोशिप- फिलॉसफी के जाने-माने प्रोफेसर और विद्वानों को ये फैलोशिप दी जाती है। जिन्होंने इस क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसमें प्रतिमाह 44,000 रुपए दिए जाएंगे। साथ ही कंटीजेंसी के रूप में भी हर साल 44,000 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

नेशनल फैलोशिप- नेशनल फैलोशिप प्राप्त करने वाले को हर महीने 60,500 रुपए के साथ 66,000 रुपए कंटीजेंसी के भी रूप में दिए जाएंगे। फिलॉसपी से जुड़े नेशनल लेवल के स्कॉलर इस फेलोशिप के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।

अनुशासनात्मक कार्रवाई या जांच लंबित होने पर किसी भी फेलोशिप के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे। सभी चारों कैटेगरी की फेलोशिप 2 वर्षों के लिए प्रदान की जाएगी।

एप्लीकेशन फीस -500 रुपए शुल्क भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी को 200 रुपए शुल्क देना होगा।

सिलेक्शन प्रोसेस-प्राप्त आवेदन के आधार पर शॉर्ट लिस्ट उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद योग्य उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments