Friday, September 17, 2021
Homeराजस्थानडेढ़ साल पहले दिए थे आदेश-दोपहिया के साथ फ्री हेलमेट दें, डीलर्स...

डेढ़ साल पहले दिए थे आदेश-दोपहिया के साथ फ्री हेलमेट दें, डीलर्स नहीं मान रहे

सड़क सुरक्षा की दृष्टि से दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट दिए जाने के परिवहन विभाग के आदेश की हवा निकली हुई है। परिवहन विभाग बार-बार आदेश निकालकर वाहन विक्रेताओं को निशुल्क हेलमेट देने के निर्देश दे रहा है, लेकिन वाहन डीलर्स अनसुनी कर रहे हैं। अब एक बार फिर से ट्रांसपोर्ट कमिश्नर महेंद्र सोनी ने आदेश निकाला है।

आदेश में कहा गया है कि केंद्रीय मोटर यान नियम 1989 के नियम 138 के उपनियम 4 के तहत दोपहिया वाहन निर्माता को चाहिए कि वे सभी वाहन विक्रेताओं को आईएसआई मार्का हेलमेट उपलब्ध करवाए।

ऐसी जानकारी मिली है कि वाहन निर्माता व डीलर्स हेलमेट नहीं दे रहे हैं, जो कि सड़क सुरक्षा की दृष्टि से गंभीर दोष की श्रेणी में आता है। फेडरेशन ऑफ ऑटो मोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने पिछले साल फरवरी में हुई बैठक में इसकी सहमति दी थी। उसके बावजूद निशुल्क हेलमेट नहीं दिए जा रहे हैं।

बचत कम, एक हजार का हेलमेट कैसे दें

परिवहन विभाग पिछले डेढ़ साल से स्कूटर-मोटर साइकिल खरीदने वाले लोगों को साथ में निशुल्क हेलमेट दिलवाने के प्रयास कर रहा है। वाहन डीलर्स का कहना है कि दोपहिया वाहन पर 2 हजार से 2600 रुपए तक बचत होती है। अच्छी कंपनी का आईएसआई मार्का हेलमेट एक हजार रुपए तक का आता है। हर डीलर इसका खर्च वहन नहीं कर सकता है। हालांकि कुछ डीलर्स ने हेलमेट देना भी शुरू कर दिया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments