Sunday, September 19, 2021
Homeटॉप न्यूज़ऑक्सीजन संकट के बीच अमेरिका से रवाना हुए ऑक्सीजन कंसनट्रेटर, आज दिल्ली...

ऑक्सीजन संकट के बीच अमेरिका से रवाना हुए ऑक्सीजन कंसनट्रेटर, आज दिल्ली पहुंचेगा

कोरोना वायरस के चलते देश में ऑक्सीजन का संकट पैदा हो गया है। सरकार की तरफ सभी संभव प्रयास किए जा रहें कि इन दिक्कतों को दूर किया जाए। मुश्किल की इस घड़ी में विकसित देशो ने भारत की तरफ मदद के हाथ बढ़ाए हैं। इसी कड़ी में संयुक्त राज्य अमेरिका भी भारत के साथ खड़ा हो गया है। ऑक्सीजन संकट को दूर करने के लिए अमेरिका की तरफ से तीन सौ से अधिक ऑक्सीजन कंसनट्रेटर (Oxygen Concentrators) भारत भेजे गए हैं। यूएस के जेएफके एयरपोर्ट पर इन कंसनट्रेटर को लोड किया गया है, जो कि दिल्ली में पहुंचेगा।

Oxygen Shortage in India ऑक्सीजन संकट को दूर करने के लिए अमेरिका की तरफ से तीन सौ से अधिक ऑक्सीजन कंसनट्रेटर (Oxygen Concentrators) भारत भेजे गए हैं। यूएस के जेएफके एयरपोर्ट पर इन कंसनट्रेटर को लोड किया गया है जो कि दिल्ली में पहुंचेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले दो दिन में अमेरिका से 600 ऑक्सीजन कंसनट्रेटर भारत भेजे जाएंगे। एयर इंडिया की अमेरिका से आने वाली दो उड़ानों में अगले दो दिन के दौरान 600 ऑक्सीजन कंसनट्रेटर लाए जाएंगे। माना जा रहा है कि ये कंसनट्रेटर निजी प्रतिष्ठानों ने अमेरिकी कंपनियों से खरीदे हैं। इसके अलावा भी आगामी कुछ सप्ताह में एयर इंडिया ने निजी प्रतिष्ठानों के लिए 10 हजार ऑक्सीजन कंसनट्रेटर लाने की योजना बनाएगी।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आज यानी सोमवार दोपहर तक दिल्ली में यह कंसनट्रेटर उतर जाएगा। बता दें कि कंसनट्रेटर ऐसा उपकरण है, जो हवा से ऑक्सीजन बनाता है। भारत में आज इसकी सबसे ज्यादा आवश्कता है। बता दें कि भारत में ऑक्सीजन की कमी से मरीजों की जान जाने की खबरें भी लगातार आ रही है। कोरोना संकट के कारण ऑक्सीजन की भारी किल्लत के बीच केंद्र सरकार ने बीत दिन देश के सभी जिला अस्पतालों में प्रेसर स्विंग एब्जाप्शर्न (पीएएसए) मेडिकल ऑक्जीन प्लांट लगाने का फैसला लिया है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम केयर फंड से ऐसे 551 प्लांट की मंजूरी भी दे दी है। साथ ही उन्हें जल्द से जल्द चालू करने के निर्देश भी दिए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -