Thursday, September 23, 2021
Homeदिल्लीऑक्सीजन उत्पादन बढ़कर 8,922 मीट्रिक टन राेज हुआ, अगले दाे-तीन दिन में...

ऑक्सीजन उत्पादन बढ़कर 8,922 मीट्रिक टन राेज हुआ, अगले दाे-तीन दिन में 9,250 मीट्रिक टन से ज्यादा हाे जाएगा

देश में कोरोना महामारी के विकट हालात के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को फिर उच्चस्तरीय बैठक की। इसमें अधिकारियाें ने प्रधानमंत्री काे बताया कि देश में मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाया गया है। अब राेजाना 8,922 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उत्पादन हो रहा है। अगले दाे-तीन दिनाें में यह बढ़कर 9,250 मीट्रिक टन से ज्यादा हो जाएगा।

प्र​​​​​​​धानमंत्री काे रेलवे के ऑक्सीजन एक्सप्रेस सेवा, देश और विदेश से वायुसेना के विमानाें से ऑक्सीजन के परिवहन की जानकारी दी गई।

बैठक में माेदी ने देश में मौजूदा मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को तेजी से विकसित करने का निर्देश दिया है। उन्हें बताया गया कि पिछले साल अगस्त में राेज मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन 5,700 मीट्रन टन ही था।

प्रधानमंत्री काे रेलवे के ऑक्सीजन एक्सप्रेस सेवा, देश और विदेश से वायुसेना के विमानाें से ऑक्सीजन के परिवहन की जानकारी दी गई। यह भी बताया गया कि राज्याें काे ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए प्राेत्साहित किया जा रहा है। मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर और कोरोना प्रबंधन पर गठित अधिकार समूह ने अस्पतालाें में बेड और आईसीयू बढ़ाने की जानकारी भी दी।

एअर इंडिया कई देशाें से 10,636 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स लाएगा

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार काे कहा कि एअर इंडिया अगले कुछ दिनाें में कई देशाें से ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स लाएगा। फिलिप्स द्वारा बनाए गए 10,636 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स काे एअर इंडिया एयरलिफ्ट करेगा। अमेरिका से 636 कंसन्ट्रेटर्स पहले ही लाए जा चुके हैं। एअर इंडिया राेजाना मेडिकल उपकरण ला रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments