Thursday, September 23, 2021
Homeदिल्लीदिल्ली के गांधी मैदान माडल पर चार और स्थानों पर बनेगी पार्किंग

दिल्ली के गांधी मैदान माडल पर चार और स्थानों पर बनेगी पार्किंग

चांदनी चौक में निजी कंपनी की सहायता से बन रही गांधी मैदान पार्किंग की तर्ज पर उत्तरी दिल्ली नगर निगम अब चार स्थानों पर जमीन पट्टे पर देकर पार्किंग स्थल बनाएगा। इससे दो हजार वाहनों को पार्किंग की सुविधा मिल जाएगी। करोलबाग में बैंक स्ट्रीट, शास्त्री पार्क, राजेंद्र नगर और पूसा रोड की यह पार्किंग स्थल शापिंग कांप्लेक्स कम पार्किंग स्थल में तब्दील होगी। जहां पर निजी कंपनियों के माध्यम से इसे बनाया जाएगा। इन चारों से 600-700 करोड़ रुपये का राजस्व आने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, इससे इन इलाकों में बाजारों और रिहायशी क्षेत्रों में पार्किंग की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

करोलबाग में बैंक स्ट्रीट शास्त्री पार्क राजेंद्र नगर और पूसा रोड की यह पार्किंग स्थल शापिंग कांप्लेक्स कम पार्किंग स्थल में तब्दील होगी। जहां पर निजी कंपनियों के माध्यम से इसे बनाया जाएगा। इन चारों से 600-700 करोड़ रुपये का राजस्व आने की उम्मीद है।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चूंकि निगम को इस समय पार्किंग की जरूरत भी है और राजस्व भी बढ़ाना है। ऐसे में निगम चार और स्थानों पर गांधी मैदान की तर्ज पर पार्किंग कम शापिंग कांप्लेक्स बनाने की योजना पर काम कर रहा है। विभाग ने इससे जुड़ा प्रस्ताव स्थायी समिति के अध्यक्ष के समक्ष रखा है। उन्होंने बताया कि चारों स्थानों पर पार्किंग की बहुत मांग है। ऐसे में इन्हें जल्द बनाना जरूरी है। वर्तमान में फंड की अनुपलब्धता की वजह से निगम की पार्किंग स्थल की जमीनों को पट्टे पर देकर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश चल रही है

निगम को मिलेगी 75 फीसद पार्किंग

पार्किंग कम शापिंग कांप्लेक्स बहुमंजिला होगा। इसमें व्यावसायिक केंद्र स्थापित होंगे, साथ ही पार्किंग भी बनेगी। जिन निजी कंपनी को निगम स्थान उपलब्ध कराएगा उनसे कांप्लेक्स बनवाने के एवज में एकमुश्त राशि तो लेगा ही, बल्कि पार्किंग की कुल क्षमता का 75 फीसद भी निगम अपने कब्जे में लेगा। बाद में निगम इन पार्किंग को ठेकेदारों के माध्यम से चलाएगा। इससे मासिक राजस्व भी प्राप्त होगा।

करोलबाग भी होगा जाममुक्त

अजमल खां रोड को वाहन मुक्त किए जाने के बाद निगम के सामने सबसे बड़ी समस्या आस-पास चलने वाली स्थलीय पार्किंग (सरफेस) से आ रही है। देखने में आ रहा है अजमल खां मार्ग को वाहन मुक्त किए जाने के बाद इन पार्किंग पर दबाव बना है। इस वजह से आड़ी-तिरछी गाडि़यां खड़ी हो रही हैं। इस वजह से जाम लग जाता है। आर्य समाज रोड से लेकर टैंक रोड, देशबंधु गुप्ता मार्ग पर गाडि़या खड़ी रहती हैं, जबकि निगम ने पार्किंग का दाम तीन गुणा कर रखा है। शास्त्री पार्क की पार्किंग बन जाने से यहां पर वाहनों को दबाव कम होगा, जिससे लोगों को जाम की समस्या से भी निजात मिल सकती है।

पूसा लेन पार्किंग: 3175 वर्ग मीटर स्थान है और 381 चार पहिया वाहनों के खड़े होने की व्यवस्था होगी

शास्त्री पार्क पार्किंग : 4806 वर्ग मीटर स्थान है और 577 चार पहिया वाहनों के खड़े होने की व्यवस्था होगी

ओल्ड राजेंद्र नगर: 3871 वर्ग मीटर जमीन है और चार पहिया वाले 464 वाहनों के खड़े होने की व्यवस्था होगी

बैंक स्ट्रीट पार्किंग: 4115 वर्ग मीटर स्थान है और चार पहिया वाले 500 वाहनों के खड़े होने की व्यवस्था होगी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments