Monday, September 27, 2021
Homeराज्यगुजरातगुजरात में 28 अप्रैल से लगा आंशिक लाकडाउन, 29 शहरों में लगा...

गुजरात में 28 अप्रैल से लगा आंशिक लाकडाउन, 29 शहरों में लगा नाइट कर्फ्यू; जानें क्या रहेगा खुला और क्या बंद

गुजरात में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने आंशिक लाकडाउन की घोषणा की है। आठ महानगर व 29 शहरों में रात को आठ से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू के साथ बुधवार रात से आगामी पांच मई तक मेडिकल, डेयरी, राशन, सब्जी-फल के अलावा सभी दुकानें, मॉल, मल्टीप्लेक्स, मंदिर, बगीचे, जिम, स्नानागार आदि बंद रहेंगे। विविध तरह के समारोहों पर भी सरकार ने रोक लगा दी है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की अध्यक्षता में कोर कमेटी की बैठक में राज्य में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की गई।

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए विजय रुपाणी की गुजरात सरकार ने राज्य के 20 शहरों में रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया था। अब 8 और शहरों में कोरोना कर्फ्यू लागू किया है।

केंद्र सरकार के दिशा निर्देश, चिकित्सकों और विविध संगठनों की सलाह के मद्देनजर सरकार ने 28 अप्रैल से पांच मई तक के लिए प्रदेश में आंशिक लाकडाउन की घोषणा करते हुए आवश्यक सेवाओं के अलावा सभी को बंद रखने का निर्णय किया। सार्वजनिक बस सेवा 50 फीसद यात्रियों के साथ संचालित होगी। विवाह समारोह में 50 लोगों की जबकि अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की छूट दी गई है। आंशिक लाकडाउन के बीच चिकित्सकों, पैरामेडिकल व मेडिकल वालों को लाल स्टीकर, सब्जी, फल व राशन आदि के विक्रेताओं को हरा, जबकि सरकारी सेवा, मीडिया, महानगर पालिका व अन्य कार्यालयों में जाने वालों को शहर पुलिस पीला स्टीकर देगी।

सीएम कार्यालय ने कहा है कि अब अन्य शहरों जैसे कि हिम्मतनगर, पालनपुर, नवसारी, वसीद, पोरबंदर, बोटाद, विरामगाम, छोटा उदयपुर, वेरावल और सोमनाथ में भी रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाएगा। सभी उद्योगों, विनिर्माण इकाइयों, कारखानों और निर्माण गतिविधियों को इन 29 शहरों में जारी रहेंगी। सभी चिकित्सा और पैरामेडिकल सेवाएं जारी रहेंगी। इन 29 शहरों के सभी रेस्तरां बंद कर दिए जाएंगे, केवल वहां से खाना ले जाने की सुविधा रहेगी।

मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम, जिम, स्विमिंग पूल, वॉटर पार्क, सार्वजनिक उद्यान, सैलून, स्पा और अन्य मनोरंजन गतिविधियां सभी 29 शहरों में बंद रहेंगी। सभी मंडियों को बंद कर दिया जाएगा, केवल सब्जियों और फलों से जुड़ी मंडियों को जारी रखा जाएगा। राज्य भर के धार्मिक स्थलों तक सार्वजनिक पहुंच बंद हो जाएगी। यानी उन्हें बंद रखा जाएगा। केवल प्रशासक और पुजारी ही पूजा कर पाएंगे। पूरे राज्य में 50 फीसद क्षमता के साथ सार्वजनिक बस परिवहन जारी रहेगा। शादियों में अधिकतम 50 लोग और अंतिम संस्कार के समय 20 लोग अनुमति रहेगी।

गुजरात में 14 हजार से ज्यादा मामले 

गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 14340 नए मामले सामने आए, 158 मौतें हुईं और 7,727 रिकवर हुए। कुल मामले 5,10,373 हैं। सक्रिय मामले 1,21,461 हैं। इधर, गुजरात सरकार ने 18 से 45 वर्ष के लोगों के टीकाकरण के लिए टीका के डेढ़ करोड़ डोज की व्यवस्था की है। गुजरात में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को एक मई से राज्य सरकार की ओर से निशुल्क टीका लगाया जाएगा। सरकार ने पूना की सिरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड टीका के एक करोड़ डोज तथा हैदराबाद के भारत बायोटेक को 50 लाख टीका के डोज का आर्डर कर दिया है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments