Saturday, September 25, 2021
HomeबिहारMP और MLA से पार्टी बोली- तय एजेंसी से ही बनवाएं झोला

MP और MLA से पार्टी बोली- तय एजेंसी से ही बनवाएं झोला

बिहार भाजपा के नए आदेश से विधायकों और सांसदों की परेशानी बढ़ गई है। पार्टी ने PM गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत बांटे जा रहे झोले को लेकर आदेश दिया है-“अपने एरिया में ऐसे झोला बांटे, जो नवंबर तक नहीं फटे।’ इसके लिए केन्द्रीय नेतृत्व की तरफ से सभी राज्यों को झोले का सैंपल भी भेजा गया है। प्रदेश कार्यालय की तरफ से झोला बनाने वाली एजेंसी भी फाइनल कर दी गई है। एजेंसी ने 13 रुपए प्रति झोला रेट तय किया है, जो मार्केट रेट से अधिक बताया जा रहा है।

पार्टी के आदेश में यह भी कहा है कि- “झोला बनवा रहे नेता दूसरी एजेंसी से भी सैंपल के अनुसार झोला बनवा सकते हैं, लेकिन तब उन्हें प्रदेश कार्यालय में झोला वितरण प्रभारी से अपने झोले के सैंपल पर हरी झंडी लेनी होगी। पार्टी की तरफ से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई नेता कमजोर झोला न बंटवाये और नवंबर तक ये झोला चल जाएं’। बता दें, PM गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत केन्द्र सरकार नवंबर तक मुफ्त अनाज दे रही है।

पार्टी के अनुसार, बिहार में पहले चरण में 50 लाख झोले जनवितरण प्रणाली के लाभार्थियों तक पहुंचाना है। मुश्किल यह है कि इस पर होने वाले खर्च का जिम्मा पार्टी ने सांसदों, विधायकों और नेताओं के जिम्मे कर दिया है। कीमत के लिहाज से देखें तो एक सांसद को इस पर 13 लाख, विधायक को 3 लाख 25 हजार रुपए खर्च करने होंगे। सिर्फ पहले चरण में झोलों पर 6 करोड़ 50 लाख की लागत आएगी।

पार्टी की तय एजेंसी और अन्य एजेंसी की रेट में अंतर

पार्टी के एक विधायक ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया- “प्रदेश भाजपा की तरफ से जो एजेंसी झोले बनाने का काम कर रही है उसकी रेट काफी ज्यादा है। एक झोले के लिए एजेंसी 13 से 15 रुपए ले रही है। यही वजह है कि पार्टी के ज्यादातर नेता अपनी पसंद की एजेंसियों से झोले बनवा रहे हैं। अन्य एजेंसियों में झोले की कीमत 4 से 5 रुपए प्रति झोला आ रही है’।

पार्टी का टारगेट जनवितरण प्रणाली के हर लाभार्थी के हाथ में भाजपा का झोला पहुंचाना है। इस लिहाज से नवंबर तक चलने वाले झोला बांटो अभियान में भाजपा को 8 करोड़ 71 लाख झोले बांटने होंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments