Monday, September 27, 2021
Homeपंजाबबड़े निजी अस्पतालों में 18 से 44 आयु के लोगों को लगने...

बड़े निजी अस्पतालों में 18 से 44 आयु के लोगों को लगने लगी वैक्सीन, सीरम से सीधे मिली डोज

पंजाब के कई प्राइवेट अस्पतालों में 18-44 साल के बीच के लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। जबकि सरकारी अस्पतालों में अभी इसकी शुरुआत नहीं हो पाई है। कुछ प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन इस कारण लग पा रही है क्योंकि इन्होंने सीधे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को वैक्सीन के लिए अप्लाई किया था जो इन्हें उपलब्ध करवा दी गई है। जबकि राज्य सरकार की ओर से मांगी गई वैक्सीन अब तक उसे उपलब्ध नहीं करवाई गई है।

राज्य सरकार की ओर से मांगी गई वैक्सीन अब तक उसे उपलब्ध नहीं करवाई गई है।
  • सरकारी अस्पतालों में अभी 4 हफ्तों का इंतजार

राज्य सरकार के लिए एसआईआई ने संकेत दिए हैं कि कोडिसिल की उपलब्धता बारे अगले चार हफ्तों में पता चलेगा। अभी तक सरकार को वैक्सीन न मिल पाने के कारण 1 मई से शुरू होने वाली ड्राइव 5 दिन बीत जाने के बाद भी शुरू नहीं हुई है। पंजाब सरकार की ओर से 30 लाख डोज की मांग की गई है। जबकि 2.5 करोड वैक्सीन की जरूरत है। इसको लेकर सीएम की अध्यक्षता में हुई पंजाब कैबिनेट की मीटिंग में इस आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीन की सप्लाई के लिए अन्य संभावनाएं भी तलाश करने को कहा गया है। राज्य सरकार द्वारा 30 लाख के करीब खुराक खरीदने के लिए एसआईआई को 26 अप्रैल को 10.37 करोड़ रुपए की अदायगी की जा चुकी है।

सूबे में स्थिति और बिगड़ने के आसार, मंत्रिमंडल ने दी ऑक्सीजन उत्पादन की मंजूरी

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल ने सभी ऑक्सीजन उत्पादक ईकाईयों को प्राथमिक क्षेत्र का दर्जा देने को मंजूरी दे दी है। यह दर्जा रोज़ाना कम-से-कम 700 सिलेंडर (5 एमटी) ऑक्सीजन उत्पादन सामर्थ्य वाली इकाईयों, ऑक्सीजन सिलेंडर उत्पादकों व निर्माण करने वालों और ऑक्सीजन कंसनट्रेटर उत्पादक ईकाईयों पर लागू होगा। ऑक्सीजन की पुनः भराई करने वाली इकाईयाँ विशेष दर्जे के अंतर्गत नहीं आएंगी। विदेशी मदद को राहदारी देने के लिए कस्टम विभाग के साथ तालमेल बनाने के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति भी की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए स्थिति आने वाले दिनों में बिगड़ने के आसार हैं। बाहरी राज्यों से पंजाब को रोजाना 195 एमटी ऑक्सीजन मिलती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments