Tuesday, September 28, 2021
Homeव्यापारलगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, ये है नई रेट लिस्‍ट

लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, ये है नई रेट लिस्‍ट

  • दिल्ली में पेट्रोल 6 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया
  • डीजल की कीमत दिल्ली में 15 पैसे बढ़ गई है

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी के बीच पेट्रोल और डीजल के दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं. तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की. दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 6 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया. इसी तरह डीजल की कीमत दिल्ली में 15 पैसे जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई है.

क्‍या है नई रेट लिस्‍ट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 74.74 रुपये, 77.40 रुपये, 80.40 रुपये और 77.70 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसी तरह चारों महानगरों में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 67.24 रुपये, 69.66 रुपये, 70.55 रुपये और 71.09 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

कच्‍चे तेल में तेजी बरकरार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के भाव लगातार बढ़ रहे हैं. इस महीने बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब 8 डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है. ब्रेंट क्रूड का भाव तीन महीने से ज्यादा समय के ऊपरी स्तर पर है. इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी अनुबंध में 68 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार चल रहा था. यह बीते सितंबर महीने में सऊदी अरब की तेल कंपनी सऊदी अरामको पर हुए हमले के बाद का उच्चतम स्तर है.

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट-एनर्जी एवं करेंसी रिसर्च-अनुज गुप्ता के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसले सुलझाने की दिशा में हुई प्रगति से बाजार में सकरात्मक संकेत है इसलिए तेल के दाम को सपोर्ट मिल रहा है. उन्होंने कहा कि कच्चे तेल के दाम में हो रही वृद्धि से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और इजाफा होगा क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का एक बड़ा हिस्सा आयात करता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments