Monday, September 27, 2021
Homeलाइफ स्टाइलपिंपल्स के निशान ने कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान, तो ये...

पिंपल्स के निशान ने कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे हैं इसका कारगर समाधान

पिंपल्स कोई बीमारी नहीं है। यह त्वचा से जुड़ी एक आम समस्या है, जो आमतौर पर 13 से 30 साल की उम्र में सामने आती है। इनकी वजह से त्वचा पर काले, सफेद या लाल दाग दिखाई देने लगते हैं, जो चेहरे का आकर्षण कम कर देते हैं। अगर आप इस समस्या से परेशान हैं और दाग रहित चमकता-दमकता चेहरा चाहती हैं, तो यहां दिए गए नुस्खे आजमा सकती हैं।

चेहरे पर पिंपल्स के निशान महिला हो या पुरुष किसी को भी परेशान कर सकते हैं। तो अगर आप भी इनसे जूझ रहे हैं तो यहां दिए जा रहे घरेलू नुस्खे आजमाकर काफी हद तक इनसे राहत पा सकते हैं।

1. रोज रात को सोने से पहले फ्रेश एलोवेरा जैल की मोटी परत चेहरे पर लगाएं और सुबह गुनगुने पानी से धो लें। जल्द ही पिंपल्स के निशान गायब हो जाएंगे।

2. एक टीस्पून बेसन में गुलाब जल और चार बूंदें नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार यह पेस्ट चेहरे पर लगाने से पिंपल्स के निशान धीरे-धीरे खत्म होने लगेंगे।

3. पिंपल्स के निशानों में मुक्ति के लिए हफ्ते में दो बार मेथी के पत्तों का चेहरे पर लगाएं। जल्दी ही त्वचा दाग मुक्त हो जाएगी।

4. बराबर-बराबर मात्रा में संतरे के छिलके का पाउडर और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार यह पेस्ट लगाने से कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

5. नीम की पत्तियों का पेस्ट चेहरे पर लगाने से पिंपल्स के निशान फीके पड़ने लगते हैं।

6. रोज कच्चे आलू का रस पिंपल्स के निशानों पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। धीरे-धीरे निशान गायब हो जाएंगे।

7. जौ के आटे में थोड़ा सा दूध और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। कुछ ही दिनों में निशान मिट जाएंगे।

8. एक टेबलस्पून चावल के आटे में एक टेबलस्पून नींबू का रस और चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार यह पैक लगाने से राहत मिलती है।

(त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. भावुक मित्तल, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाजियाबाद और उषा गंभीर, ब्यूटी कंसल्टेंट, माही हेयर एंड ब्यूटी, नोएडा से बातचीत पर आधारित)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments