Tuesday, September 28, 2021
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड : गैरसैंण में तीन मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र...

उत्तराखंड : गैरसैंण में तीन मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में प्लास्टिक बोतल पानी पर प्रतिबंध

गैरसैंण (भराड़ीसैंण) विधानसभा में तीन मार्च से शुरू हो रहे बजट सत्र के दौरान प्लास्टिक की पानी की बोतलों पर इस्तेमाल नहीं होगा। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने सत्र के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाने के निर्देश दिए। वे विधानसभा में सत्र की व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने सुरक्षा को लेकर भी विधानसभा सचिवालय और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए। इसबीच व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए सचिव विधानसभा जगदीश चंद भराड़ीसैंण के लिए रवाना हो गए। बुधवार को बैठक में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान हैलीपैड से लेकर विधानमंडल भवन के बीच सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा हुई। विधानसभा अध्यक्ष ने निर्देश दिए कि सत्र के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने और बिजली-पानी की आपूर्ति को सुनिश्चित बनाने के लिए सभी व्यवस्थाएं जल्द पूरी कर ली जाएं।

बैठक के बाद मीडिया कर्मियों से स्पीकर ने कहा कि बैठक में विभागीय अधिकारियों से जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार, सत्र की व्यवस्थाएं काफी हद पूरी हो चुकी है। सत्र के दौरान आरओ के पानी का इस्तेमाल होगा। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक की बोतल बंद पानी पर पूरी तरह से रोक होगी। पर्यावरण की दृष्टि से सिंगल यूज प्लास्टिक से परहेज करने को कहा गया है।

इंटरनेट सेवा को सुलभ बनाने के लिए ओएफसी लाइन बिछाने के निर्देश दिए गए हैं। विधानसभा क्षेत्र में वाई फाई की सुविधा दी जाएगी। इससे मीडिया व अधिकारियों को कामकाज करने में सुविधा होगी। उन्होंने अस्थाई मोबाइल टायलेट की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

बैठक में  सचिव विधानसभा जगदीश चंद, मुख्य सचिव उत्पल कुमार, पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी, सचिव बी एस मनराल, जिलाधिकारी चमोली स्वाति भदौरिया, महानिदेशक सूचना मेहरबान सिंह बिष्ट, महानिदेशक स्वास्थ्य अमिता उप्रेती, डीजी अशोक कुमार, अपर सचिव ऊर्जा एएस तिवाड़ी, डीआईजी बिमला गुंज्याल, अपर सचिव (एसएडी) प्रताप सिंह, गढ़वाल कमिश्नर रविनाथ रमन, अपर सचिव गोविंद बल्लभ, एएसपी चमोली यशवंत सिंह चौहान व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

सत्र के दौरान आईसीयू की व्यवस्था

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सत्र के दौरान इलाज की तत्काल और बेहतर व्यवस्था के लिए चिकित्सकीय सुविधाओं से लैस आईसीयू स्थापित किया जाएगा। स्वास्थ्य महानिदेशक को आसपास के अस्पतालों में डाक्टरों की पर्याप्त व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

उन्हें विभाग की ओर से बताया गया है कि डाक्टरों की व्यवस्था कर ली गई है। आपात स्थिति के लिए स्वास्थ्य मोबाइल वैन 108 तैनात रहेगी। हेली सेवा का भी बैक अप होगा। आसपास के सभी सीएचसी और पीएचसी अलर्ट पर रहेंगे।

पेन ड्राइव में मिलेगा पूरा बजट 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि बजट का साहित्य सभी विभाग पेन ड्राइव में उपलब्ध कराएंगे साथ ही मीडिया को भी पेन ड्राइव में ही बजट साहित्य उपलब्ध कराया जाएगा।

अब तक 653 प्रश्न पहुंचे

विधानसभा के बजट सत्र के लिए विधानसभा सचिवालय को अभी तक सदस्यों के 653 प्रश्न प्राप्त हुए हैं। इनमें तारांकित और आतारांकित शामिल हैं। इनके अलावा 63 अल्प सूचित प्रश्न भी प्राप्त हो चुके हैं। सदस्यों की 22 याचिकाएं भी मिली हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रश्नों और अन्य सूचनाओं के प्राप्त होने का सिलसिला जारी है। अभी और प्रश्न और सूचनाएं प्राप्त हो सकती हैं।

स्पीकर ने सीएम से की शिष्टाचार भेंट

स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल ने बुधवार को विधानसभा पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से शिष्टाचार भेंट की। दोनों नेताओं के मध्य भराड़ीसैंण में होने वाले बजट सत्र को लेकर चर्चा हुई। उन्होंने मुख्यमंत्री से अपनी विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों से जुड़े मसले भी उठाए।

मुख्यमंत्री से ऋषिकेश में आईडीपीएल में कन्वेंशन सेंटर बनाने, कूड़ा निस्तारण को ट्रंचिंग ग्राउंड की व्यवस्था कराने, श्यामपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल योजनाओं का निर्माण कराने, कैंपा योजना के तहत वनों से सटे गांवों में मोटर मार्ग का निर्माण कराने के प्रस्तावों शीघ्रता से कार्रवाई करने का अनुरोध किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments