Saturday, September 25, 2021
Homeमहाराष्ट्र50% जिलों में राज्य की औसत दर से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, 39...

50% जिलों में राज्य की औसत दर से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, 39 हजार से ज्यादा नए मरीज मिले; ब्लैक फंगस से अब तक 52 मरीजों की मौत

महाराष्ट्र के 36 जिलों में से लगभग 50% में पॉजिटिविटी दर राज्य की औसत पॉजिटिविटी रेट से अधिक है। 11 मई को समाप्त सप्ताह में महाराष्ट्र के 7 दिन की औसत पॉजीटिविटी दर 22.5% थी। हालांकि राज्य के अहमदनगर, बीड, बुलढाणा, परभणी, सतारा, सिंधुदुर्ग और नासिक में पॉजीटिविटी रेट 30% से अधिक थी। अहमदनगर में यह दर 40% से ज्यादा है। सांगली, जालना, हिंगोली समेत अन्य 10 में यह दर 23-27% थी। हाई पॉजिटिविटी रेट यह दर्शाती है कि कहीं न कहीं टेस्टिंग में कम हो रही है। केवल जलगांव में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 10% से कम थी। मुंबई 14.3% के साथ 15% से कम पॉजिटिविटी वाले छह जिलों में से एक था।

राज्य में औसतन 2.3 लाख लोगों की टेस्टिंग डेली हो रही है। हालांकि, मई के दूसरे सप्ताह में टेस्टिंग में गिरावट आई थी। 10 मई को यह संख्या घटकर 1.9 लाख रह गई थी। हिंगोली, पालघर, बुलढाणा, नंदुरबार और धुले में 10 लाख की आबादी पर एक लाख से भी कम टेस्ट हो रहे हैं। अधिकारियों ने कम टेस्टिंग के लिए एंटीजन किट की कमी और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की कमी को जिम्मेदार ठहराया है।

रिकवरी रेट 88.68% हुआ 31 मई तक राज्य में जारी हार्ड लॉकडाउन के बीच शुक्रवार को संक्रमण के मामलों में गिरावट देखने को मिली है। पिछले 24 घंटों के 39 हजार 923 नए मरीज मिले हैं। इसी दौरान 53 हजार 258 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। राज्य में अब तक कुल 53 लाख 9 हजार 215 कोरोना संक्रमित केस सामने आ चुके हैं। वहीं 47 लाख 7 हजार 980 लोगों ने कोरोना को मात दी है। इसे लेकर राज्य का रिकवरी रेट 88.68% हो गया है। फिलहाल राज्य में एक्टिव कोरोना केस 5 लाख 19 हजार 254 है।

52 मरीजों की म्यूकरमाइकोसिस से अब तक हुई मौत
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण फैलने के बाद से ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) से अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी से 8 मरीज अपने आंख की रोशनी भी गंवा चुके हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा कि राज्य में ब्लैक फंगस के करीब 2,000 मामले हैं। राज्य सरकार सभी बड़े हॉस्पिटल में म्यूकरमाइकोसिस के लिए अलग से वार्ड बनाने जा रही है। इसको लेकर CM उद्धव ठाकरे ने आज स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई है। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री भी जुड़ने वाले हैं।

होम आइसोलेशन वाले गंभीर मरीजों कोविड केयर सेंटर्स भेजा जाएगा

मुंबई में कोरोना से होने वाली मौतों को नियंत्रित करने के लिए BMC ने नया आदेश जारी किया है, इसके तहत होम आइसोलेशन के गंभीर मरीजों को कोविड केयर सेंटर्स में भेजा जाएगा। ये वे मरीज हैं, जिनका घर पर सही ढंग से इलाज संभव नहीं है। BMC ने नई गाइडलाइंस में हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन की अनुमति दी है। पहले कोरोना संक्रमित को-मॉर्बिड मरीजों (जिन्हें दूसरी बीमारियां भी हैं) और बुजुर्गों को डॉक्टरों के परामर्श पर होम क्वारैंटाइन होने की अनुमति दी गई थी।

मुंबई के स्वामीनारायण मंदिर में जरूरतमंदों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है।
मुंबई के स्वामीनारायण मंदिर में जरूरतमंदों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है।

 

‘ताऊ ते’ चक्रवात के चलते मुंबई में दो दिन बंद रहेगा वैक्सीनेशन

अरब सागर में बने ‘ताऊ ते’ चक्रवात का असर मुंबई पर पड़ सकता है। मौसम विभाग के इस अनुमान को गंभीरता से लेते हुए BMC ने एहतियातन दो दिन वैक्सीनेशन सेंटर बंद करने का फैसला किया है।

यह तस्वीर मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन की है। आम दिनों में यहां भारी भीड़ देखने को मिलती है लेकिन ईद के मौके पर भी यहां सन्नाटा पसरा नजर आया।
यह तस्वीर मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन की है। आम दिनों में यहां भारी भीड़ देखने को मिलती है लेकिन ईद के मौके पर भी यहां सन्नाटा पसरा नजर आया।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments