Monday, September 20, 2021
Homeव्यापारप्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना : मई और जून में मुफ्त राशन...

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना : मई और जून में मुफ्त राशन देगी केंद्र की मोदी सरकार

केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को फिर से लागू किया है। इसके तहत केंद्र सरकार मई और जून महीने में गरीबों को 5 किलो राशन प्रति व्यक्ति मुफ्त में देगी। देश के करीब 80 करोड़ लोगों को इस योजना में मुफ्त अनाज दिया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, इस पर करीब 26 हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।

पिछले साल लागू की गई थी योजना

पिछले साल कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया था। इस दौरान गरीबों को जीवनयापन के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना लागू की गई थी। इस योजना के तहत हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल प्रति व्यक्ति और 1 किलो चना प्रति परिवार मुफ्त दिया गया था। मार्च में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत तीन महीने के लिए यह योजना लॉन्च की गई थी। बाद में इसे बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 तक के लिए लागू कर दिया था। इस योजना के तहत मिलने वाले अनाज मौजूदा कोटे से अतिरिक्त था।

2 रुपए प्रति किलो पर बेचा गया था गेहूं

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पिछले साल राशनकार्ड धारक को मौजूदा कोटे से अलग 5 किलो प्रति व्यक्ति गेहूं या चावल खरीदने की सुविधा भी दी गई थी। इसके तहत गेहूं 2 रुपए प्रति किलो और चावल 3 रुप प्रति किलो की दर से बेचा गया था। सरकार ने पिछले साल मार्च में कहा था कि गेहूं की कीमत 27 रुपए प्रति किलो है लेकिन राशन की दुकानों के जरिए यह 2 रुपए प्रति किलो की रियायती दर पर दिया जाएगा। इसी प्रकार 37 रुपए प्रति किलो की लागत वाला चावल 3 रुपए प्रति किलो की दर पर दिया गया।

देश में कोरोना की स्थिति

पिछले 24 घंटे के अंदर देश में अब तक के सबसे ज्यादा नए मरीज मिले हैं। इस दौरान 3 लाख 32 हजार 320 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। ये लगातार दूसरा दिन है जब देश में एक दिन के अंदर तीन लाख से ज्यादा मरीजों की पहचान हुई है। इससे पहले बुधवार को 3.15 लाख लोग संक्रमित पाए गए थे। गुरुवार को एक दिन के अंदर 2,256 मरीजों ने दम तोड़ दिया। कोरोना से एक दिन के अंदर मरने वालों का यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है। इससे पहले बुधवार को 2,101 और मंगलवार को 2,021 मौतें हुई थीं। इस मामले में अब भारत दुनिया में पहले नंबर पर पहुंच गया है।

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में

बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 3.32 लाख

बीते 24 घंटे में कुल मौत: 2,256

बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 1.98 लाख

अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 1.62 करोड़

अब तक ठीक हुए: 1.36 करोड़

अब तक कुल मौत: 1.86 लाख

अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 24.22 लाख

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments