Monday, September 27, 2021
Homeमहाराष्ट्रट्रेन से महाराष्ट्र आएगी प्राण वायु:मुंबई से ऑक्सीजन लेने विशाखापत्तनम के लिए...

ट्रेन से महाराष्ट्र आएगी प्राण वायु:मुंबई से ऑक्सीजन लेने विशाखापत्तनम के लिए निकली देश की पहली ‘RO-RO ट्रेन

राज्य में ऑक्सिजन की कमी को खत्म करने के लिए सोमवार रात को कलंबोली से देश की पहली ऑक्सिजन एक्सप्रेस खाली सात टैंकर लेकर विशाखापट्टनम के लिए रवाना हुई। नवी मुंबई का यह इलाका राजधानी मुंबई से लगभग 40 किमी की दूरी पर है। इस ट्रेन को परिवहन मंत्री अनिल परब ने हरी झंडी दिखाई। विशाखापट्टनम से ऑक्सिजन भरकर टैंक वापस तलोजा आएंगे।

7 खाली ऑक्सीजन टैंकरों को इस ट्रेन में रखकर विशाखापत्तनम भेजा गया है।

इन इलाकों से होती हुई जायेगी यह ट्रेन

7 खाली टैंकरों के साथ रो-रो सेवा वसई रोड, जलगांव, नागपुर, रायपुर जंक्शन से होकर ईसीओआर जोन में विशाखापत्तनम स्टील प्लांट, साइडिंग जाएगी, जहां इन्हें लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन से भरा जाएगा। यदि पहला राउंड सफल रहा, तो आने वाले दिनों में इसी तरह देश के विभिन्न हिस्सों, जैसे बेल्लारी और झारखंड के जमशेदपुर से भी ऑक्सिजन लाया जाएगा।

24 घंटे में रैंप का निर्माण

यह गाड़ी कलंबोली यार्ड से आज सोमवार की देर शाम 8.05 बजे रवाना हुई। इसके लिए मुंबई मंडल की टीम ने 24 घंटे के भीतर कलंबोली गुडस यार्ड में फ्लैट वैगनों में टैंकरों के लोडिंग अनलोडिंग की सुविधा के लिए एक रैंप का निर्माण किया है।

यह ट्रेन महाराष्ट्र और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों से होते हुए आज रात विशाखापत्तनम पहुंचेगी।
यह ट्रेन महाराष्ट्र और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों से होते हुए आज रात विशाखापत्तनम पहुंचेगी।

 

ऑक्सिजन पहुंचाने के लिए महाराष्ट्र में बनेगा ग्रीन कॉरिडोर

महाराष्ट्र में दूसरे राज्यों से ट्रेन में आने वाली ऑक्सिजन को अलग-अलग जगहों पर पहुंचाने के लिए ग्रीन सरकार ग्रीन कोरीडोर बनाएगी। ट्रांसपोर्ट मंत्री अनिल परब ने बताया,’ग्रीन कोरीडोर के जरिए ग्रामीण इलाकों तक ऑक्सीजन पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में तीसरी लहर से निपटने के लिए अभी से तैयारी की जा रही है। एमएसआरडीसी ने टैंकरों को टेक्स फ्री कर दिया है।

CM ने PM से की थी ऑक्सीजन चलाने की मांग

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने उद्धव ठाकरे ने संक्रमण की बढ़ती संख्या को देखते हुए अन्य राज्यों से रेल द्वारा ऑक्सिजन के परिवहन की अनुमति देने की मांग केंद्र सरकार से की थी। इसके बाद रेल मंत्रालय ने राज्य से दूसरे राज्य से ऑक्सिजन लाने की योजना बनाई थी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इसको लेकर जानकारी देते हुए कहा, ‘कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए ‘रोल ऑन-रोल ऑफ’ स्कीम के तहत पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस महाराष्ट्र के कलांमबोली से विशाखापट्टनम के विजाग के लिए आज रवाना हो गई है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments