Wednesday, September 22, 2021
HomeऑटोमोबाइलFord के इलेक्ट्रिक ट्रक को चलाते नज़र आए राष्ट्रपति जो बाइडेन, सिंगल...

Ford के इलेक्ट्रिक ट्रक को चलाते नज़र आए राष्ट्रपति जो बाइडेन, सिंगल चार्ज में देता है 480km की जबरदस्त रेंज!

इस वक्त ऑटोमोबाइल सेक्टर तेजी से इलेक्ट्रिकरण की तरफ बढ़ रहा है और दुनियाभर में आए दिन एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक वाहन पेश किये जा रहे हैं। जो कि दुनिया का भविष्य है, इसी कड़ी को जारी रखते हुए फोर्ड ने भी अपना इलेक्ट्रिक ट्रक F-150 Lightning को पेश किया है। कंपनी का दावा है कि यह ट्रक सिंगल चार्ज में 480 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज प्रदान करने में सक्षम होगा। बता दें ये कंपनी की तरफ से पेश किया जाने वाला पहला ऑल- इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक का मॉडल है, जिसे हाल ही में ईवी रणनीति के तहत कुछ दिनों पहले भी प्रदर्शित किया गया था।

फोर्ड ने अपना पहला इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक F-150 Lightning को पेश किया है। यह ट्रक एडवांस फीचर्स से लैस है और सिंगल चार्ज पर जबरदस्त ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इसकी सवारी की थी।

इंटीरियर : फोर्ड का F-150 Lightning इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक कोई आम ट्रक नहीं है, यह अपने साथ बहुत ही शानदार एडवांस फीचर्स को लेकर आता है। इसमें 12 इंच का फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और इसी साइज़ यानी 12 इंच का ही इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया हुआ है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा इसके डैशबोर्ड में एक 15.5 इंच का पोट्रेट स्टाइल ट्चस्क्रीन सिस्टम भी दिया गया है, जिसमें वॉयस कंट्रोल, क्लाउड बेस्ड नेविगेशन, वायरलेस ऐप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं।

फोर्ड का दावा है कि ये नया इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक न बेहद किफायती होने के साथ-साथ एडवांस कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ आता है। हालांकि देखने में इसका डिजाइन काफी हद तक इसके पेट्रोल मॉडल जैसा ही है, लेकिन जिनका जिक्र हमने इस लेख में ऊपर किया है। इसमें उन कुछ नए फीचर्स को शामिल किया गया है जो इसकी शान में चा चांद लगाने का काम करते हैं। F-150 Lightning इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें 400 लीटर का बेहतरीन बूट स्पेस मिलता है, जिसमें आप अपनी सहूलियत के हिसाब से अच्छा-खास जरूरत का सामान रख सकते हैं।

बैटरी और मोटर पावर : बता दें फोर्ड ने F-150 Lightning पिक-अप ट्रक में डुअल मोटर का इस्तेमाल किया है, जो कि 563 एचपी की पावर और 1,050 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। पिक-अप ट्रक का बैटरी पैक 115 से 150 kWh तक की पावर पैदा कर सकता है। F-150 Lightning इलेक्ट्रिक ट्रक का पिक-अप जबरदस्त है और सिर्फ 4 सेकेंड में ही ये ट्रक 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति प्राप्त कर सकता है। बता दें इसके लांच से एक पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन फोर्ड के इस ट्रक को चलाते हुए नज़र आए थे

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments