राष्ट्रपति चुनाव : झारखंड में 80 विधायकों ने की वोटिंग

0
18

देश के राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में झारखंड विधानसभा में सोमवार को कुल 81 निर्वाचित विधायकों में से 80 ने मतदान किया, जबकि सिंदरी से बीजेपी विधायक इंद्रजीत महतो लंबे समय से बीमार होने के कारण मतदान नहीं कर सके. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी विधायक कमलेश सिंह ने पार्टी के रुख के विपरीत द्रौपदी मुर्मू को वोट दिया. झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रवि कुमार ने बताया कि राष्ट्रपति पद के लिए हुए मतदान में झारखंड विधानसभा के कुल 81 निर्वाचित विधायकों में से 80 ने ही मतदान किया. मतदान करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांप) के विधायक कमलेश सिंह ने कहा कि उन्होंने अपनी अंतरात्मा की आवाज पर राजग की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में मतदान किया. जबकि, उनकी पार्टी ने राष्ट्रीय स्तर पर विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का समर्थन करने की घोषणा कर रखी थी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रवि कुमार ने बताया कि राष्ट्रपति पद के लिए सुबह 10 बजे झारखंड विधानसभा में प्रारंभ हुई मतदान की प्रक्रिया शाम 5 बजे संपन्न हो गई. उन्होंने बताया कि मतदान की पूरी प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई और इसमें किसी भी प्रकार का कोई व्यवधान नहीं आया. इससे पहले लगभग सवा 10 बजे बीजेपी के प्रतिनिधि अनंत ओझा के मतदान के साथ मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी.

बीजेपी के नेतृत्व में राजग के विधायकों के मतदान के बाद दोपहर लगभग 12 बजे कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के विधायक सदन में मतदान के लिए पहुंचे और उन्होंने मतदान के बाद कहा कि तय नीति के अनुरूप उन सभी ने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के पक्ष में मतदान किया.कुमार ने बताया कि राज्य की सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा के सभी 30 विधायक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दोपहर लगभग एक बजे विधानसभा में एकत्रित हुए और उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में राष्ट्रपति के चुनाव में मतदान किया. राष्ट्रपति चुनाव में झारखंड विधानसभा में सोमवार को राज्य के सभी विधायकों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया, जबकि राज्य के अधिकतर सांसदों ने अपने मताधिकार का उपयोग दिल्ली स्थित संसद भवन में किया.

झारखंड के 81 निर्वाचित विधायकों और 20 सांसदों का कुल मत मूल्य 28256 है. राज्य के एक विधायक के मत का मूल्य 176 है. इसी प्रकार राज्य में लोकसभा की कुल 14 सीट और राज्यसभा की 6 सीट हैं. कुल मिलाकर यहां संसद की 20 सीट हैं, जिनमें से बीजेपी के 11 लोकसभा तथा 3 राज्यसभा सदस्य हैं. बीजेपी की गठबंधन सहयोगी आजसू के एक लोकसभा सदस्य हैं. इस प्रकार झारखंड मुक्ति मोर्चा के 2 राज्यसभा तथा एक लोकसभा सांसद हैं. झारखंड के 18 सांसदों और 60 विधायकों का मुर्मू को घोषित समर्थन मिला, जिनका कुल मत मूल्य 23160 होता है. दूसरी ओर झारखंड से कांग्रेस के 17 और राजद के एक विधायक एवं कांग्रेस के एक लोकसभा सांसद गीता कोड़ा एवं एक राज्यसभा सांसद का समर्थन यशवंत सिन्हा को मिला. इस प्रकार राज्य से कुल 18 विधायकों एवं 2 सांसदों का समर्थन यशवंत सिन्हा को घोषित समर्थन मिला, जिनका कुल मत मूल्य 4568 है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here