Sunday, September 19, 2021
Homeराज्यगुजरातगुजरात : राजकोट यार्ड में पहली बार प्याज के दाम 100...

गुजरात : राजकोट यार्ड में पहली बार प्याज के दाम 100 रुपए किलो

राजकोट. प्याज काटकर जैसे आंखों से पानी निकलता है ठीक वैसे ही राजकोट में प्याज के दाम इतने बढ़ गए है कि काटे बगैर रूला रही है। राजकोट यार्ड की स्थापना को आधी सदी पूरी हो चुकी है। यार्ड की स्थापना से लेकर अभी तक प्याज के सबसे अधिक दाम 100 रुपए किलो दर्ज हुए हैं। प्याज के बढ़ते दामों को कारण बाजार में अनेक परिवर्तन आए हैं।

प्याज की फसल को नुकसान
सामान्य तौर पर राजकोट में नासिक, महाराष्ट्र से प्याज आती है, लेकिन वहां बहुत बारिश होने के कारण प्याज की खेती को काफी नुकसान पहुंचा है। इसलिए अभी तक के इतिहास में पहली बार वहां के व्यापारी राजकोट में प्याज खरीदने आए हैं। यार्ड में प्याज की नीलामी के लिए स्टाफ की बढ़ोत्तरी करनी पड़ी है। आखिरी तीन दिन में 15 हजार क्विंटल से अधिक प्याज की बिक्री हो चुकी है। बुधवार को किसान वर्ग सुबह से ही राजकोट यार्ड पहुंच गए थे और जब तक नीलामी शुरू नहीं हुई, तब एक अपने आप को उन्होंने प्याज से एक मिनट के लिए भी दूरी नहीं बनाई।
प्याज चोरी हो जाती है
किसानों के अनुसार प्याज के दाम बढ़े है और इसे ऐसे ही छोड़ दिया जाए तो चोरी की घटनाएं बढ़ती है, जिससे उन्हें काफी नुकसान होता है। कमिशन एजेंट अमित भाई के अनुसार राजकोट यार्ड में बुधवार को 20 किलो प्याज के दाम 700 से लेकर 2 हजार रुपए तक दर्ज हुए है। राज्य में महाराष्ट्र से आती थी प्याज, लेकिन बरसात के कारण खेती को नुकसान होने पर पहली बार वहां के व्यापारी प्याज खरीदने राजकोट पहुंचे।
प्याज के लिए बनाया ग्राउंड
प्याज को आवश्यक सूर्यप्रकाश मिलता रहे और लंबे समय तक वहीं सही सलामत रहे, इसके लिए किसानों और व्यापारियों की मांग को ध्यान में रखते हुए यहां पर ग्राउंड बनाया गया है। यार्ड के इंसपेक्टर केवी चावड़ा ने बताया कि खास तौर पर प्याज के लिए बनाए गए ग्राउंड पर ही नीलामी होती है।
सलाद की डिश में गायब प्याज
प्याज की कीमत बढ़ने के कारण छोटे रेस्टोरेंट संचालकों को प्याज का सलाद उपलब्ध कराना संभव नहीं है। इसलिए रेस्टोरेंट के डिश से प्याज गायब हो गई है। जबकि खरीदी के लिए लोगों को आकर्षित करने के लिए कपड़े और मोबाइल के व्यापारियों ने खरीददारी पर प्याज फ्री देने की योजना भी बना ली है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments