Saturday, September 18, 2021
Homeउत्तर-प्रदेशउप्र : प्रियंका गांधी ने संत रविदास मंदिर में की पूजा; लंगर...

उप्र : प्रियंका गांधी ने संत रविदास मंदिर में की पूजा; लंगर में उन्हें पनीर की सब्जी, रोटी और जलेबी परोसी गई

वाराणसी. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी रविवार को संत रविदास मंदिर में दर्शन करने पहुंचीं। संत रविदास की 643वीं जयंती के मौके पर मंदिर में प्रियंका का स्वागत सिर पर पारंपरिक पटका (कपड़ा) बांधकर किया गया। प्रियंका ने संत रविदास की प्रतिमा पर माल्यर्पण कर परिक्रमा की। सेवादार से प्रसाद भी लिया। वहां से मंदिर के बगल में लंगर स्थल पहुंचीं। लंगर के प्रसाद में पनीर की सब्जी, दही, बुनियां, रोटी और जलेबी खाई। लंगर का प्रसाद लेने के बाद उन्होंने अपनी थाली को उठाकर बर्तन घर ले जाकर रखा।

प्रियंका गांधी ने कहा- संत रविदास की वाणी में कोई बैर नहीं, सभी की समानता है। इंसान को जात-पात में बांटकर नहीं देखना चाहिए। यही भारत की आत्मा है। वो कहते थे राम रहीम एक हैं। रविदास जी महाराज ने एक ही सपना देखा था, जहां सबका सम्मान हो। देश में आज यही लागू होना चाहिए। आज समाज में हिंसा और नफरत फैलाई जा रही है। बात समानता की आपसी एकता की होनी चाहिए।

महासचिव बनने के बाद पांचवीं बार काशी आईं

प्रियंका 10 जनवरी को भी रविदास मंदिर में पूजा करने आई थीं। पिछले साल फरवरी में पार्टी महासचिव बनने के बाद वे 20 मार्च को पहली बार वाराणसी आई थीं। इसके बाद 16 मई और 19 जुलाई को यहां पहुंचीं। वाराणसी से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोकसभा सदस्य हैं। 2019 के चुनाव में यहां से उनके खिलाफ प्रियंका के उतरने की चर्चा थी।

सीएए के खिलाफ प्रदर्शन में जेल गए लोगों से मिलने पहुंची थीं प्रियंका

10 जनवरी को प्रियंका गांधी बनारस के राजघाट स्थित संत रविदास मंदिर में दर्शन करने पहुंची थीं। वहां से नाव से वे पंचगंगा घाट स्थित श्रीमठ गई थीं। उन्होंने सीएए विरोध करने के दौरान 19 दिसंबर को जेल गए लोगों से मुलाकात भी की थी। प्रियंका काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन भी गई थीं।

संत रविदास मंदिर में वीआईपी

  • 21 फरवरी 2008: बसपा प्रमुख मायावती मंदिर में दर्शन पूजन को पहुंची थी। तब उन्होंने सोने की पालकी का अनावरण किया था।
  • नवंबर 2011: राहुल गांधी रविदास मंदिर में दर्शन पूजन करने गए थे, लंगर भी खाया।
  • 22 फरवरी 2016: पीएम नरेंद्र मोदी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी अलग-अलग दर्शन करने पहुंचे थे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments