Thursday, September 23, 2021
Homeराजस्थानउदयपुर : प्रोफेसर्स ने बनाया पॉकेट बैंक, वेतन से जरूरतमंद को यूनिफाॅर्म,...

उदयपुर : प्रोफेसर्स ने बनाया पॉकेट बैंक, वेतन से जरूरतमंद को यूनिफाॅर्म, स्टेशनरी, जूते-चप्प्ल नि:शुल्क बांटते हैं

उदयपुर  : आर्थिक रूप से कमजोर छात्र भी पढ़ाई कर सकें, किसी भी छात्र की पढ़ाई पैसे की कमी की वजह से न छूट पाए, एेसे छात्रों की मदद के लिए सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के 11 प्रोफेसर्स के ग्रुप ने पॉकेट बैंक बनाया है। ये वर्तमान और सेवानिवृृत्त प्रोफेसर्स हर माह 400-500 रुपए पॉकेट बैंक में जमा करते हैं।

इसके साथ साल में अलग से 5-5 हजार रुपए भी जमा करते हैं। जमा राशि से सरकारी स्कूल में बच्चों को यूनिफाॅर्म, स्टेशनरी, जूते-चप्प्ल नि:शुल्क बांटते हैं। जो बच्चे कॉलेज या स्कूल की फीस किसी कारण भर नहीं पाते हैं उनकी फीस भी भरते हैं।

साढ़े तीन साल पहले यह ग्रुप बनाया है और अब तक 25 स्कूल-कॉलेजों में जाकर साढ़े चार हजार छात्रों की मदद कर चुके हैं। इसमें स्टेशनरी बांटने से लेकर फीस भरने वाले बच्चे भी शामिल हैं। अगर किसी की मदद के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ती है तो ये किसी स्पॉन्सर का सहयोग लेते हैं और सीधे जरूरतमंद काे मदद भेजते हैं।

जिन स्कूलों में लैब नहीं, उनके लिए मोबाइल लैब चलाएंगे
ग्रुप अध्यक्ष और साइंस कॉलेज में प्रो. ए.के. गोस्वामी ने बताया कि उन्होंने हाल ही में केन्द्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी की सेक्रेट्री रेणु स्वरूप को मोबाइल लैब के लिए प्रस्ताव भेजा है। उसमें डिमांड की गई है कि गांव के ज्यादातर सरकारी स्कूलों में लेब नहीं है, ऐसे में छात्रों को परीक्षा तैयारी के लिए अगर आपका विभाग हम प्रोफेसर्स को मोबाइल लैब उपलब्ध कराता है तो हम उन स्कूलों तक मोबाइल लैब ले जाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments