Tuesday, September 28, 2021
Homeचंडीगढ़मोहाली के विकास भवन के बाहर पांचवें दिन धरना जारी

मोहाली के विकास भवन के बाहर पांचवें दिन धरना जारी

मनरेगा कर्मचारी यूनियन पंजाब के सदस्यों की ओर से मोहाली के विकास भवन के बाहर लगाए गए पक्के मोर्चे के दबाव में सरकार आ गई है। सरकार की ओर से कर्मचारियों को आज पंचायत विभाग की वित्त सेक्रेटरी सीमा जैन के साथ मीटिंग के लिए बुलाया गया है। कर्मचारियों का एक प्रतिनिधिमंडल वित्त सेक्रेटरी से मिलेगा और अपनी मांगों को रखेगा।कर्मचारियों की मांग है कि उन्हें रेगुलर किया जाए। रोष धरने में महिलाऐं भी पहुंची हुई हैं।

यूनियन के सदस्यों ने रोष मार्च निकाला
यूनियन के सदस्यों ने रोष मार्च निकाला

मनरेगा कर्मचारियों की ओर से सोमवार को शहर में एक रोष मार्च निकाला गया और उसके बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की कोठी की ओर मार्च किया गया। कर्मचारी जब चंडीगढ़ सेक्टर-52 के पास पहुंच गए तो वहां चंडीगढ़ पुलिस ने उन्हें बैरिकेड लगाकर रोक लिया गया और उनकी मुख्यमंत्री के ओएसडी अंकित बंसल से मीटिंग करवाई। उसके बाद कर्मचारियों को वित्त सेक्रेटरी से मीटिंग फिक्स करवाई गई है।

मनरेगा यूनियन के प्रधान वरिंदर सिंह और जनरल सेक्रेटरी अमृतपाल सिंह ने बताया कि पिछले 12-13 सालों से कर्मचारी काफी कम वेतन पर काम कर रहे है। मनरेगा कर्मचारियों को रेगुलर करने से पंजाब सरकार के खजाने पर कोई बोझ नहीं पड़ेगा। दो साल पहले पंचायत मंत्री एवं विभाग के आलाधिकारियों के साथ हुई मीटिंग में मनरेगा कर्मचारियों को सर्व शिक्षा अभियान व रमसा की तर्ज पर रेगुलर की मांग मान ली गई थी। कर्मचारियों का केस तैयार करने के लिए एक अफसर कमेटी का गठन किया गया था लेकिन आज तक कमेटी ने केस को सरकार के पास भेजा ही नहीं।

19 जुलाई से पूरे पंजाब में मनरेगा कर्मचारियों की ओर से हड़ताल की जा रही है पर विभाग के आलाधिकारियों की ओर से वायदे के अनुसार मांगों को पूरा करने की बजाए नो वर्क नो पे का फरमान जारी कर दिया गया है। इसके अलावा नौकरियों से बाहर निकाल देने की धमकियां दी जा रही है।

यूनियन नेताओं की ओर से कहा गया है कि अगर आज वित्त सेक्रेटरी से साथ होने वाली मीटिंग में कोई पक्का निदान नहीं हुआ तो आने वाले दिनों में कर्मचारियों की ओर से पूरे पंजाब में सरकार खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किए जा सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments