Tuesday, September 28, 2021
Homeपंजाबपंजाब : खालिस्तान समर्थक चावला पाक गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से बाहर, हाफिज...

पंजाब : खालिस्तान समर्थक चावला पाक गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से बाहर, हाफिज सईद का है करीबी

अमृतसर. इमरान सरकार ने आतंकी हाफिज सईद के दोस्त पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सेक्रेटरी गोपाल चावला को गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से बाहर कर दिया है। हालांकि कमेटी में एक अन्य खालिस्तान समर्थक अमीर सिंह को रखा है। पाक ने नया पैंतरा दोनों मुल्कों के बीच अटारी में हाेने वाली बैठक से एक दिन पहले चला है।

 

हालांकि पाक द्वारा चावला को प्रबंधक कमेटी से बाहर कर दिए जाने पर उसकी करतारपुर कॉरिडोर कमेटी की मेंबरशिप स्वत: ही खत्म हो गई है। रविवार को कॉरिडोर बनने के बाद वहां के रास्ते ननकाना साहिब जाने वाले श्रद्धालु़ओं की संख्या, वीजा सिस्टम, किराए और सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर भी चर्चा हाेगी।

 

भारतीय हद में हाेने वाली इस बैठक में कॉरिडोर की प्रगति और उससे जुड़े दूसरे मसलों पर चर्चा हाेगी। इसके अलावा कॉरिडोर बनने के बाद वहां के रास्ते ननकाना साहिब जाने वाले श्रद्धालु़ओं की संख्या, वीजा सिस्टम, किराए और सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर भी चर्चा हाेगी।

 

चावला की वजह से रद्द हुई थी पिछली मीटिंग…गोपाल चावला पाकिस्तानी सिख है। भारत सरकार ने उसे पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से हटाने के लिए कहा था। अप्रैल-2019 में दोनों मुल्कों के बीच हाेने वाली बैठक के रद्द हाेने की एक वजह चावला भी था। इधर करतारपुर कॉरिडोर पूरा हाेने के करीब है और गुरु नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व की तैयारियां जोरों पर हैं।

 

ऐसे में दुनियाभर में बसे गर्मख्याली लाेगाें ने पाकिस्तान में हाेने वाले समागम का इस्तेमाल रेफरेंडम 2020 को लेकर अपने मंसूबे पूरे करने की योजना बनाई थी मगर भारत सरकार ने सिख फाॅर जस्टिस के अगुआ गुरपतवंत सिंह पन्नू पर पाबंदी लगाते हुए इन प्रयासों की हवा निकाल दी।

 

480 श्रद्धालुओं की पहली लिस्ट पाक एंबेसी को भेजी : एसजीपीसी के सचिव मनजीत सिंह ने बताया कि यह नगर कीर्तन 25 जुलाई की सुबह शुरू हाेगा। ननकाना साहिब से नगर कीर्तन के भारत अाने का रूट लगभग फाइनल है। 480 श्रद्धालुअाेें की पहली लिस्ट वीजा के लिए पाकिस्तान एंबेसी काे भेज दी गई है।

 

नगर कीर्तन से जुड़े प्रबंधों पर नजर रखने के लिए 20 जुलाई काे एसजीपीसी की एडवांस टीम पाकिस्तान जाएगी। 25 जुलाई काे ननकाना साहिब से शुरू हाेने के बाद नगर कीर्तन वाघा हाेते हुए भारत में दाखिल हाेगा। 25 जुलाई की रात नगर कीर्तन में शामिल संगत अमृतसर में ही रुकेगी और दरबार साहिब में नतमस्तक हाेगी। 26 जुलाई काे यह नगर कीर्तन डेरा बाबा नानक पहुंचेगा और अक्टूबर में सुल्तानपुर लाेधी के गुरुद्वारा बेर साहिब में संपन्न हाेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments