Monday, September 27, 2021
Homeपंजाबगणतंत्र दिवस : दिल्ली में आकर्षण का केंद्र रही पंजाब की झांकी,...

गणतंत्र दिवस : दिल्ली में आकर्षण का केंद्र रही पंजाब की झांकी, प्रदेश में राज्यपाल-मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों ने दी जनता को मुबारकबाद

जालंधर. देशभर में रविवार को गणतंत्र दिवस पूरी धूमधाम से मनाया गया। नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड पंजाब की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। वहीं पंजाब प्रदेश में भी विभिन्न जगह इस राष्ट्रीय उत्सव की धूम रही। कड़ी सुरक्षा के बीच गुरदासपुर में राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर ने मोहाली में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मोहाली में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में सेक्टर-17 परेड ग्राउंड में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया, वहीं प्रदेश के विभिन्न इलाकों में विभिन्न मंत्रियों लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी।

नई दिल्ली में राष्ट्रीय परेड में प्रस्तुत पंजाब की झांकी, जिसमें गुरु नानक देव जी के फलसफे दर्शाए गए।

मोहाली में सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब में 19 नए आईटीआई कॉलेज बनाए जा रहे है। इसमें यहां के नौजवान पढ़ सकेंगे। उन्होंने कहा कि मोहाली में मेडिकल कॉलेज बनाने को लेकर जमीन देख ली गई और इसका काम जल्द शुरू किया जाएगा। उन्हांने कहा कि सरकार के कार्यों की जानकारी लोगों को देने के लिए एम-सेवा (मोबाइल सेवा) को लाया जा रहा है, जिससे लोगाें को यह जानकारी मिलेगी कि सरकार क्या काम करने जा रही है। इसमें लोग अपने सुझाव भी दे सकेंगे, जिससे उन्हें लाभ होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब के किसानों ने अपनी अथक मेहनत से एक बार फिर काफी अन्न पैदा किया है। उन्होंने कहा ग्लोबल वार्मिग के कारण नदियों में पानी कम हो गया है। पंजाब के लोगों को पानी बचाने और पौधे लगाने की लिए जोर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस तरह से जमीन से पानी खत्म हो रहा है उससे आने वाले 15-20 साल में पंंजाब एक रेगिस्तान बन जाएगा। इसे बचाने के लिए पानी को बचाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से कूड़ा-कर्कट से बिजली पैदा करने के लिए एक संयंत्र लगाया जा रहा है। आज गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान गहरी धुंध पड़ने के कारण कुछ भी दिख नहीं रहा था। कार्यक्रम के दौरान कई स्कूलों के स्टूडेंटस की ओर से रंगारंग कार्यक्रम पेश किया गया।

गुरदासपुर में परेड की सलामी लेते पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर।

सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में सेक्टर-17 परेड ग्राउंड सहित कुल 148 स्थानों पर गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन हुआ। मुख्य कार्यक्रम में चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार मनोज परीदा ने यूटी पुलिस के 1100 जवानों और एनसीसी के दस्तों से सलामी ली। इस मौके पर विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के स्टूडेंट्स ने देशभक्ति के गीत गाकर लोगों में राष्ट्र प्रेम का जज्बा भर दिया।

मोहाली में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह परेड की सलामी लेते हुए।

इसके अलावा जालंधर के गुरु गोविंद सिंह स्टेडियम में जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने, लुधियाना में शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी ने तिरंगा फहराया। पटियाला में शिक्षा एवं लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला ने परेड की सलामी ली और तिरंगा फहराया। वहीं, फतेहगढ़ साहिब में कैबिनेट मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा ने तिरंगा फहराया। होशियारपुर में विधानसभा के स्पीकर राणा केपी ने ली तो रोपड़ में कैबिनेट मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने तिरंगा फहराया। अमृतसर में कैबिनेट मंत्री सुखविंदर सिंह सरकारिया ने तिरंगा फहरा कर शहरवासियों को बधाई दी।

गुरु नानक देव जी के 3 फलसफे दिखाए गए

नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड पंजाब की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। यह झांकी गुरु नानक देव जी के आदर्शों को पूरी तरह से समर्पित थी। झांकी में गुरु जी के फलसफे ‘नाम जपो, किरत करो और वंड छको’(नाम जपें, मेहनत करें और बांट कर खाएं) को दर्शाया गया था। सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक गणतंत्र दिवस के मौके पर इस झांकी को सालभर चले 550वें प्रकाश पर्व के दौरान हुए समागमों को समर्पित किया गया था। झांकी में एक विशालकाय हाथ एक अकाल पुरुष के फलसफे को दर्शाता है। ट्रैक्टर पर तैयार की गई झांकी में सिख धर्म के तीन बुनियादी सिद्धांतों को ‘नाम जपो, किरत करो और वंड छको’ को दृश्यमान किया गया है।

ट्रैफिक मार्शल स्कीम का उद्घाटन

लुधियाना में अरुणा चौधरी ने कहा कि लुधियाना के सभी स्कूल स्मार्ट स्कूल बनेंगे। लुधियाना 30 बिस्तरों का अस्पताल जल्द शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पटियाला में सरकार गुरुनानक देव ओपन यूनिवर्सिटी खोलेगी। चौधरी ने सरकार की ओर से महिलाओं को विशेष सुरक्षा देने की भी बात कही। लुधिनाना में ट्रैफिक मार्शल स्कीम का भी उद्घाटन किया गया।

सीएए पर केंद्र को घेरते नजर आए जेल मंत्री

जालंधर में सहकारिता और जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने सामाजिक क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लगभग 115 लोगों को सम्मानित भी किया। इस मौके पर रंधावा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के माध्यम से विभाजनकारी नीति को आगे बढ़ा रही है। देश के लोग इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments