संसद : राहुल गांधी ने बैंक डिफॉल्टरों का मुद्दा उठाया, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोले- अपना पाप दूसरों के सिर न मढ़ें

0
29

नई दिल्ली. लोकसभा में सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बैंकों का कर्ज जानबूझकर नहीं चुकाने वालों का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि मैंने सरकार से ऐसे लोगों के नाम पूछे, लेकिन जवाब आज तक नहीं मिला। इस पर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह कर्ज इन्हीं (यूपीए) की सरकार में बांटे गए। कुछ लोग अपने पाप दूसरों के सिर मढ़ना चाहते हैं।

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि जिन लोगों ने बैंकों से चोरी की है उनको मैं पकड़-पकड़ कर वापस लाऊंगा। तो मैंने प्रधानमंत्री की सरकार से ऐसे 50 लोगों के नाम पूछे। आज तक उस पर कोई जवाब नहीं मिला।’’ इस पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि बैंकों के डिफॉल्टर्स की सूची वेबसाइट पर है। बैंकों ने ये पैसे इन्हीं (राहुल गांधी) की सरकार के दौरान बांटे थे। ठाकुर ने राहुल पर तंज कसते हुए कहा कि कुछ लोग अपने पापों को दूसरों के सिर मढ़ना चाहते हैं। सदन के एक वरिष्ठ सदस्य द्वारा पूछा गया प्रश्न उनकी विषय में समझ की कमी को दर्शाता है।

सरकार ने डीजल-पेट्रोल पर 3-3 रु एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई

संसद में ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी का मुद्दा उठना तय है। कांग्रेस के मुख्य सचेतक कोडि्डकुनिल सुरेश ने डीजल, पेट्रोल और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों पर एक्साइज ड्यूटी लगाने पर स्थगन प्रस्ताव नोटिस पेश किया है। सरकार ने हाल ही में डीजल-पेट्राेल पर 3-3 रुपए एक्साइट ड्यूटी बढ़ाई है। कांग्रेस सांसद शशि थरूर और सांसद टी सुमति सूचना तकनीक पर सिनेमैटोग्राफ (संशोधन) विधेयक (2019-20) पर नौवीं रिपोर्ट पेश करेंगे। अधीर रंजन चौधरी सार्वजनिक लेखा समिति (2019-20) की रिपोर्ट सदन में रखेंगे।

चिदंबरम ने कहा- कोरोनावायरस को लेकर केंद्र सरकार पीछे हट रही

बजट सत्र में शामिल होने से पहले पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि सरकार कोरोनावायरस को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रही है। प्रधानमंत्री सार्क देशों और जी-20 देशों के साथ बैठक करें, मुझे इससे कोई आपत्ति नहीं है। जहां राज्य सरकारें संक्रमण रोकने के लिए साहसिक कदम उठा रही हैं, वहीं केंद्र पीछे हटता नजर आ रहा है। प्रधानमंत्री के साथ देश के सभी मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here