सुबह से दिल्ली, एनसीआर में बारिश जारी ,संतोषजनक श्रेणी में आबोहवा

0
22

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक रविवार सुबह दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)  90 है जो संतोषजनक श्रेणी में है।  रविवार सुबह से दिल्ली, एनसीआर (हिंडन ए. एफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाज़ियाबाद, इंदिरापुरम, नोएडा) और आसपास के इलाकों में बारिश हो रही है जैसा कि मौसम विभाग ने आज 3.35 बजे पूर्वानुमान में बताया था।

शुक्रवार देर रात से जारी बारिश का असर दिल्ली की तापमान में तो महसूस हो रहा। साथ ही राजधानी की आबोहवा बिल्कुल साफ हो गई है। रविवार सुबह मापी गही वायु गुणवत्ता संतोषजनक कैटेगरी में है। सफर इंडिया के अनुसार AQI 90 है।

मौसम विभाग के अनुसार आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 18 और 12 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

बर्फ से ढकी हैं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल व उत्तराखंड की पहाड़ियां

दिल्ली और आसपास के इलाकों में शुक्रवार से बारिश की शुरुआत हुई वो रुक-रुककर रविवार सुबह तक जारी है। कई इलाकों में तेज बारिश भी हुई है। बारिश के कारण ही शुक्रवार को अधिकतम तापमान जहां सामान्य से एक डिग्री अधिक था वहीं शनिवार को यह गिरकर सामान्य से तीन डिग्री कम 16.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक 15.2 डिग्री सेल्सियस रहा। शनिवार शाम साढ़े पांच बजे तक 46.8 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

शनिवार को टूटा रिकार्ड

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को दिल्ली में हुई बारिश ने कई रिकार्ड तोड़ दिए हैं। सफदरजंग में 22 साल बाद जनवरी में इतनी बारिश दर्ज की गई है, वहीं पालम में 63 वर्ष के दौरान दूसरी सर्वाधिक बारिश रही। मालूम हो कि सफदरजंग में शाम साढ़े पांच बजे तक 46.8 मिमी जबकि पालम में 61.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।

बारिश के कारण भीषण सर्दी की गिरफ्त में उत्तर भारत

शुक्रवार देर रात से हो रही बारिश को देखते हुए उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदला सा प्रतीत हो रहा है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड हो रही बर्फबारी और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके निकटवर्ती राज्यों में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के चलते पूरा उत्तर भारत भीषण सर्दी की चपेट में है। जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार 11 जनवरी तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here