Saturday, September 18, 2021
Homeराजस्थानराजस्थान : लगातार 5वें दिन बारिश, खुशी की बात 31 जुलाई तक ऐसी...

राजस्थान : लगातार 5वें दिन बारिश, खुशी की बात 31 जुलाई तक ऐसी ही बारिश होगी

बूंदों की बाढ़ जारी है। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में लगातार 5वें दिन रविवार को भी जोरदार बारिश हुई। बूंदी जिले में 6 घंटे के भीतर ही करीब 11 इंच पानी बरसा। इससे बाढ़ जैसे हालात बन गए। शहर झील में तब्दील हो गया है। जोधपुर, कोटा, पाली में भी 6-6 इंच बारिश हुई। राजधानी जयपुर में 26.9 मिमी बारिश हुई। बीते पांच दिन में यहां साढ़े 12 इंच से ज्यादा बरसात हाे चुकी है।

लगातार बारिश के कारण अब आंकड़ो में भी बदलाव आने लगा है। जयपुर सहित 11 जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है। 10 जिलों में सामान्य और 10 जिलों में ही सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है। झुंझुनूं और र सीकर में अतिवृष्टि के आंकड़े हैं।

भारी बारिश से जोधपुर में मेड़ता रोड-जोधपुर रेलमार्ग बाधित हो गया। इससे 12 से अधिक ट्रेनें शाम 4 बजे के बाद अलग-अलग स्टेशनों पर खड़ी कर दी गईं। नागौर के मेड़तारोड में बारिश से उम्मेद-खारिया खंगार स्टेशन के बीच ट्रैक के नीचे कटाव आ गया। इससे ट्रैक के नीचे बिछी गिट्टी व मिट्टी बह गई। मंडोर एक्सप्रेस 40 मिनट खड़ी रही।

बांध-झील : बीसलपुर में एक ही दिन में बढ़ा सवा मीटर पानी
बीसलपुर में एक ही दिन में सवा मीटर से ज्यादा पानी आया। जलस्तर 304.88 आरएल मीटर से बढ़कर 306.20 आरएल मीटर हुआ यानी 4 जिलों के 40 दिन का पानी। बूंदी की नवल सागर व जैतसागर झील ओवरफ्लो हुई। कोटा बैराज के 5 गेट खाेले, 64 हजार क्यूसैक पानी छोड़ा गया।

आगे क्या: 23 जिलों में आज और कल भारी बारिश का अलर्ट 
माैसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में तेज बारिश का दौर अभी 31 जुलाई तक चलेगा। सोमवार व मंगलवार को जयपुर, अजमेर, बारां, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद सहित 23 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है।

दो कांस्टेबलों को डूबने से बचाया
पाली में सर्वोदय नगर रेलवे अंडरब्रिज के नीचे 8 फीट पानी था। दो हैड कांस्टेबल भगवतसिंह व भंवरसिंह ने कार पानी में उतार दी। करीब 4 फीट पानी में घुसते ही कार बंद हो गई और तैरने लगी। लोगों ने दोनों को बचाया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments