Sunday, September 19, 2021
Homeराजस्थानराजस्थान : आरयू में फिजिकल एजुकेशन में पद खाली, कॉमर्स के टीचर लेते...

राजस्थान : आरयू में फिजिकल एजुकेशन में पद खाली, कॉमर्स के टीचर लेते हैं क्लास

जयपुर। राजस्थान यूनिवर्सिटी के फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट में सवा साल से शिक्षकों के 12 पद खाली चल रहे हैं। सवा साल से पहले भी 11 पद खाली ही थे। तभी से विभाग के हैड का चार्ज भी कॉमर्स विषय के एसोसिएट प्रोफेसर के पास है। जबकि विभाग में बीपीएड अाैर एमपीएड काेर्स चलते हैं। इनमें 180 छात्र हैं। कुलपति प्राे. अार के कोठारी का कहना है पिछले साल नाॅन टीचिंग पदाें पर 8 असिस्टेंट डायरेक्टर की भर्ती की गई थी।

 

सिंडिकेट से परमिशन के अनुसार ये ऑफिस टाइमिंग के अलावा 6 पीरियड ले सकते हैं। 8 असिस्टेंट डायरेक्टर्स में 2 काे महारानी, 1-1 महाराजा, काॅमर्स, राजस्थान अाैर लाॅ काॅलेज तथा 2 काे कैंपस में लगाया गया है। पिछले साल नाॅन टीचिंग के 8 पदाें पर भर्ती की गई लेकिन शिक्षकों के 12 पद खाली रह गए। यूनिवर्सिटी का कहना है कि आगामी भर्ती में इस विभाग में पद भरे जाएंगे।

 

शोध कराने के लिए गाइड ही नहीं हैं विवि में 
फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट में एक भी स्थाई शिक्षक नही हाेने से शाेध पर संकट खड़ा हाे गया है। क्योंकि जब विभाग में शिक्षक ही नही हैं ताे छात्र पीएचडी किसके अंडर करेंगे। इसके अलावा कई संस्थानों काे भी रिसर्च सेंटर के रूप में अनुमति नही हाेने से वहां पीएचडी नही हाेती। जिससे फिजिकल एजुकेशन में शाेध पर संकट है। ऐसे में अब छात्रों के भविष्य पर सवाल उठ रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments