Friday, September 24, 2021
Homeब्रेकिंग न्यूज़राजस्थान - भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी का दावा- अजमेर में चल रहा...

राजस्थान – भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी का दावा- अजमेर में चल रहा धर्मांतरण का कारखाना

  • पत्रकार वार्ता में बोले- आर्थिक मदद का प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन कराने का बनाया जा रहा दबाव
  • समुदाय विशेष की कुछ महिलाएं लोगों को भड़का रहीं, इनके निशाने पर खासकर गरीब परिवार

जयपुर. अजमेर उत्तर से भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी ने बुधवार को दावा करते हुए कहा कि अजमेर में पिछले कुछ समय से धर्मांतरण का कारखाना चल रहा है। इससे पहले कोटा फिर जयपुर के मानसरोवर में इस प्रकार के मामले सामने आ चुके हैं। अब इसकी चपेट में अजमेर जिला है। देवनानी पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

आर्थिक मदद के नाम पर प्रलोभन
भाजपा विधायक ने कहा कि किशनगढ़ के हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र में रहने वाली मसीह समाज की तीन महिलाएं हर मंगलवार को क्षेत्र में प्रार्थना कराने आती हैं। उनके द्वारा क्षेत्र के 12-15 वर्ष के बच्चे-बच्चियों को आर्थिक मदद के नाम पर प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन कराने का दबाव बनाया जा रहा है। उन्हें कहा जाता है कि वे अपने घरों से हिंदू देवी-देवताओं की सभी तस्वीरों को हटा दें और यीशु मसीह की पूजा करें।

गरीब परिवारों को किया जा रहा टारगेट
देवनानी का आरोप है कि ये महिलाएं क्षेत्र के लोगों को धर्म के नाम पर भड़का रहीं हैं, जिसके चलते कई परिवार टूटने की स्थिति में हैं। खासकर गरीब परिवारों को टारगेट किया जा रहा है। यह निंदनीय है कि उन्हें पैसे से ईसाई धर्म का लालच कैसे दिया जा रहा है। किशनगढ़ के देवडूंगरी क्षेत्र की मीरा बावड़ी रोड पर गोरधन साहू के मकान पर समुदाय विशेष से जुड़ी महिला द्वारा प्रार्थना के आयोजन के नाम पर धर्म परिवर्तन कराने का प्रयास किया गया। इसका क्षेत्रवासियों द्वारा विरोध करने पर पत्थरबाजी की गई। इस मामले को लेकर कल से किशनगंज में तनाव व्याप्त है।

राज्य सरकार से कार्रवाई की मांग

ईसाई मिशनरियों की कोशिश पैसे देकर हिंदुओं को ईसाई में बदलने की है। हिंदू समाज इसे स्वीकार नहीं करेगा। राज्य सरकार से तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह करते हुए भाजपा नेता ने कहा कि हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम मांग करते हैं कि सरकार उनके खिलाफ तुरंत कार्रवाई करे। कहा कि क्या सांप्रदायिक सौहार्द्र बनाए रखने के लिए हिंदू धर्म को इस तरह के हमलों का सामना करना चाहिए? यदि पैसे देकर या दबाव डालकर धर्मांतरण का प्रयास करते हैं, तो हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे और किसी को भी इसे बर्दाश्त नहीं करना चाहिए।

सदन में भी उठाया मामला
देवनानी ने राजस्थान विधानसभा में शून्यकाल के दौरान पर्ची के माध्यम से किशनगढ़ में मंगलवार को धर्मांतरण को लेकर हुए विवाद का मुद्दा उठाया। देवनानी ने आरोप लगाया कि राजस्थान में धर्मांतरण की फैक्ट्री चल रही है। देवानानी द्वारा विधानसभा में धर्मांतरण को लेकर उठाए गए विषय पर सरकार द्वारा कोई जवाब नहीं दिए जाने से आक्रोशित भाजपा के सभी विधायकों ने वैल में आकर नारेबाजी कर विरोध दर्ज कराया। भाजपा विधायकों के आक्रोश को देखते हुए विधानसभाध्यक्ष ने सरकार से इस मामले में गुरुवार को जवाब दिलाने का आश्वासन दिया।

शिकायत करने गए तो थाने में बैठाया 
देवनानी ने किशनगढ़ की घटना की जानकारी देते हुए सदन में कहा कि क्षेत्रीय निवासी पवन व अन्य ने वहां रहने वाले लाेगाें से गुहार लगाई कि उनके बच्चाें काे धर्मांतरण से बचाएं। इस पर अशाेक साहू व मेघराज साहू समझाने के लिए गोरधन साहू के मकान पर गए, परंतु वह गाली-गलौज करने लगा।इससे विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई। घटनास्थल पर क्षेत्रवासी इकट्ठा हो गए, तो गोरधन के घर से पत्थरबाजी की जाने लगी। देवनानी ने इसके पीछे हाउसिंग बोर्ड काॅलोनी के एक दुकानदार का हाथ बताया, जो धर्म परिवर्तन के लिए दिए जाने वाले प्रलोभन के लिए पैसे की व्यवस्था करता है। उन्होंने कहा कि इस घटना की शिकायत करने पहुंचे पवन सहित अन्य को पुलिस ने रात भर थाने पर बिठाए रखा तथा उलटा उन पर शराब पीकर विवाद करने का आरोप लगाकर घटना के दोषियों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments