Tuesday, September 28, 2021
Homeझारखण्डझारखंड : रांची में राजस्थान की भावना ने रचा इतिहास, टोक्यो ओलंपिक...

झारखंड : रांची में राजस्थान की भावना ने रचा इतिहास, टोक्यो ओलंपिक क्वालिफाई करने वाली दूसरी रेस वॉकर

रांची. राजस्थान की 23 साल की महिला रेस वॉकर भावना जाट ने रांची में 20 किमी रेस वॉक में नया नेशनल रिकॉर्ड बनाकर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया। भावना ने मोरहाबादी में आयोजित तीसरी अंतरराष्ट्रीय रेस वाकिंग चैंपियनशिप में यह मुकाम पाया। भावना ने 1 घंटा 29 मिनट 54 सेकेंड में रेस पूरा कर 2018 में नई दिल्ली की बेबी सौम्या के 1 घंटे 31 मिनट 29 सेकेंड का रिकॉर्ड तोड़ा। भावना भारत की पहली महिला खिलाड़ी है जो डेढ़ घंटा से पहले रेस को जीती। वहीं, पुरुष वर्ग में हरियाणा के संदीप काैर ने स्वर्ण, हरियाणा के ही राहुल ने रजत और झारखंड के विकास सिंह ने कांस्य पदक जीता।

भावना जाट ने अब तक कोई इंटरनेशनल इवेंट नहीं खेला 
भावना जयपुर के सवाई मानसिंह क्रिकेट स्टेडियम के चारों ओर बने रोड पर अपने कोच गुरमुख सिहाग से ट्रेनिंग लेती हैं। अब तक जूनियर और सीनियर लेवल पर किसी इंटरनेशनल इवेंट में हिस्सा नहीं लिया है। वे एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के नेशनल कैंप में भी शामिल नहीं हैं। 2016 में नेशनल इंटर-स्टेट चैंपियनशिप से सीनियर करिअर शुरू किया था। शनिवार को रांची में जीत उनके करिअर की दूसरी जीत है। भावना रेलवे में टीटीई हैं।

रामगढ़ सिख रेजिमेंट में कार्यरत हैं कांस्य विजेता विकास सिंह 

विकास सिंह रामगढ़ सिख रेजिमेंट में हैं। झारखंड की ओर से इस रेस वॉक में इंट्री कराई। विकास मूल रूप से दिल्ली के हैं। रेस जीतने के बाद विकास ने कहा कि मेरा अगला टारगेट जापान में मार्च में होने वाले एशियन रेस वॉकिंग चैंपियपशिप है। झारखंड एथलेटिक्स संघ के अध्यक्ष मधुकांत पाठक ने कहा कि विकास ने झारखंड से खेला है। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ़ इंडिया में जो भी खिलाड़ी एक बार यूआईडी जमा करता है, उसी से पहचान होती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments