Monday, September 27, 2021
Homeव्यापारRakesh Jhunjhunwala अब बनेंगे इन्‍वेस्‍टर से बिजनेसमैन, इस सेक्‍टर में भरेंगे उड़ान

Rakesh Jhunjhunwala अब बनेंगे इन्‍वेस्‍टर से बिजनेसमैन, इस सेक्‍टर में भरेंगे उड़ान

शेयर बाजार के दिग्‍गज इन्‍वेस्‍टर राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) अब Airline बिजनेस में उतरने वाले हैं। क्‍योंकि उनकी समर्थित एयरलाइन उद्यम अकासा (Rakesh Jhunjhunwala Airline Akasa Air) को साल के अंत तक एयरलाइन परिचालन शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने की उम्मीद है। इस प्रस्तावित एयरलाइन उद्यम ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) से एनओसी (अनापत्ति प्रमाणपत्र), एओपी (एयर ऑपरेटर परमिट) और अन्य परमिट के लिए आवेदन किया है।

शेयर बाजार के दिग्‍गज इन्‍वेस्‍टर राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) अब Airline बिजनेस में उतरने वाले हैं। क्‍योंकि उनकी समर्थित एयरलाइन उद्यम अकासा (Rakesh Jhunjhunwala Airline Akasa Air) को साल के अंत तक एयरलाइन परिचालन शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

वास्तव में, NOC मिलने का पहला चरण अभी भी चल रहा है। दिलचस्प बात यह है कि भारत में एयरलाइन उद्यम शुरू करने के लिए समग्र मंजूरी प्राप्त करने के लिए कई चरण हैं।

सबसे पहले, प्रस्तावित इकाई को एमओसीए द्वारा NOC मिलती है, उसके बाद सुरक्षा पृष्ठभूमि की जांच होती है, फिर एओपी जारी किया जाता है और उसके बाद एयरलाइन की तकनीकी व्यवहार्यता को सुरक्षा मंजूरी प्राप्त होती है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा, इन मंजूरी में साल के अंत तक का समय लग सकता है क्योंकि पहला चरण जारी है। इस प्रस्ताव की तकनीकी व्यवहार्यता के साथ-साथ प्रमोटरों की वित्तीय सहायता के अलावा सुरक्षा आधारित पृष्ठभूमि की जांच के बारे में अन्य विवरण इस प्रक्रिया में आयोजित किए जाते हैं।

एक दूसरे स्रोत के अनुसार, प्रस्ताव में सभी बोइंग 737 मैक्स विमान (Boeing 737 Max Plane) बेड़े को संचालित करने के लिए उद्यम की आवश्यकता है। विशेष रूप से, इन विमानों को भारत में परिचालन फिर से शुरू करने के लिए अभी तक नियामक मंजूरी नहीं मिली है।

दूसरे सूत्र ने कहा, मैक्स के सुरक्षा पुन: प्रमाणन की प्रक्रिया अभी सक्रिय है। अपनी ओर से, बोइंग इंडिया ने कहा, हम हमेशा अवसरों की तलाश करते हैं और वर्तमान और संभावित ग्राहकों के साथ बात करते हैं कि हम उनके बेड़े और परिचालन आवश्यकताओं का सर्वोत्तम समर्थन कैसे कर सकते हैं।

प्रस्तावित एयरलाइन उद्यम आंशिक रूप से झुनझुनवाला द्वारा वित्त पोषित है, जबकि जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दूबे एयरलाइन का प्रबंधन करेंगे। प्रस्तावित एयरलाइन के बोर्ड में झुनझुनवाला का प्रतिनिधित्व इंडिगो के पूर्व बॉस आदित्य घोष करेंगे। इसके अतिरिक्त, एनओसी प्रस्तावित एयरलाइन के लिए होल्डिंग कंपनी एसएनवी एविएशन के पास होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments