Saturday, September 25, 2021
Homeझारखण्डरांची : मरीजों की अटकती सांसों के बीच अस्पताल प्रबंधन ने कहा-...

रांची : मरीजों की अटकती सांसों के बीच अस्पताल प्रबंधन ने कहा- रोज जरूरत से आधी ऑक्सीजन की हो रही है सप्लाई

सदर अस्पताल, रांची में शनिवार सुबह से ही ऑक्सीजन की किल्लत हो गई है। अस्पताल में अफरा-तफरी का माहौल है। मरीज के परिजन ऑक्सीजन के लिए भटक रहे हैं लेकिन ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। अस्पताल प्रबंधन ने कहा हमें जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं मिल पा रही है।

सदर अस्पताल के उपाधीक्षक ने कहा कि पाइपलाइन से ऑक्सीजन की सप्लाई करने के लिए हमें टी-2 टाइप के 50 सिलेंडर की जरूरत पड़ती है लेकिन अभी 30 से भी कम सिलेंडर मिल पा रहा है। यही स्थिति छोटे सिलेंडर की भी है। एक बार में फुल खोल देने पर तीन घंटे में वो समाप्त हो जाता है। लेकिन स्टॉक में सिलेंडर नहीं रहने के कारण रोज परेशनी हो रही है।

क्यों हो रही है ऑक्सीजन की किल्लत

सदर अस्पताल के उपाधीक्षक ने बताया कि अस्पताल में कोरोना के तकरीबन 300 मरीज भर्ती हैं। इनमें से 240 मरीज ऑक्सीजन सपोर्टेड हैं। हमें कम से कम 100 सिलेंडर स्टॉक में रखने की दरकार है लेकिन अभी जरूरत के हिसाब से भी गैस की सप्लाई नहीं हो पा रही है। इस बीच एक नियमित सप्लाई करने वाले एजेंसी ने सप्लाई बंद कर दिया है। यहां की गाड़ियों को लाइन में लगा दिया जाता है। इसके कारण रोज ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है।

एजेंसी के साथ फ्रीक्वेंसी बढ़ाना होगा

सदर अस्पताल प्रबंधन ने कहा कि जिस हिसाब से यहां मरीजों की संख्या है अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली एजेंसी को बढ़ाने की जरूरत है। इसके साथ ही अस्पताल आने वाली गाड़ियों की फ्रीक्वेंसी भी बढ़ाने की दरकार है नहीं तो हर तीन घंटे बाद हमें मरीजों को ऑक्सीजन देने के लिए सोचना होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments