Sunday, September 26, 2021
Homeखेलटीम इंडिया का साथ छोड़ेंगे रवि शास्त्री : टी-20 वर्ल्ड कप के...

टीम इंडिया का साथ छोड़ेंगे रवि शास्त्री : टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय क्रिकेट में हो सकता है बड़ा बदलाव

भारतीय क्रिकेट टीम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री जल्द ही टीम इंडिया का साथ छोड़ सकते हैं। इस साल अक्टूबर और नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद शास्त्री, बॉलिंग कोच भरत अरुण, फील्डिंग कोच आर श्रीधर और बैटिंग कोच विक्रम राठौर टीम इंडिया से अलग हो सकते हैं। इसकी बड़ी वजह टीम इंडिया का ICC खिताब नहीं जीत पाना माना जा रहा है। शास्त्री के कोच रहते टीम इंडिया एक भी ICC खिताब नहीं जीत सकी है।

इस बारे में शास्त्री ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को भी सूचित कर दिया है। नवंबर में शास्त्री समेत पूरी कोचिंग स्टाफ का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक BCCI टी-20 वर्ल्ड कप के बार नए कोचिंग स्टाफ को नियुक्त करना चाहता है, ताकि भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया जा सके।

बॉलिंग कोच भरत अरुण, हेड कोच रवि शास्त्री और बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ बातचीत करते हुए।
बॉलिंग कोच भरत अरुण, हेड कोच रवि शास्त्री और बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ बातचीत करते हुए।

T20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है शास्त्री का कॉन्ट्रैक्ट
रवि शास्त्री पहली बार साल 2014 में बतौर डायरेक्टर टीम इंडिया से जुड़े थे। उनका ये कॉन्ट्रैक्ट 2016 तक का था। इसके बाद शास्त्री को एक साल के लिए कोच नियुक्त किया गया। वे साल 2017 में अनिल कुंबले के बाद टीम इंडिया के फुल टाइम कोच बने। उस समय शास्त्री का कार्यकाल 2019 के वनडे वर्ल्ड कप तक का था। 2019 में अच्छे प्रदर्शन के बाद शास्त्री का कॉन्ट्रेक्ट 2020 टी-20 वर्ल्ड कप तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

पिछले साल कोरोना के चलते टी-20 वर्ल्ड कप नहीं हो सका था, लेकिन इस साल होने वाले टी20 विश्व कप के बाद शास्त्री का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) के डायरेक्टर राहुल द्रविड़ को टीम के नए हेड कोच के पद पर नियुक्त किया जा सकता है।

प्रैक्टिस सेशन के दौरान बातचीत करते रवि शास्त्री और बाकी कोचिंग स्टाफ।
प्रैक्टिस सेशन के दौरान बातचीत करते रवि शास्त्री और बाकी कोचिंग स्टाफ।

शास्त्री के रहते कभी ICC खिताब नहीं जीत सके
शास्त्री की ट्रेनिंग में ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी। इसके बाद पिछले महीने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेला। हालांकि शास्त्री, श्रीधर और विक्रम की कोचिंग में टीम इंडिया ने कभी ICC का खिताब नहीं जीता। 2019 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को हार मिली। इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी टीम को हार का सामना करना पड़ा।

द्रविड़ की हो सकती है एंट्री
पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का नया हेड कोच बनाया जा सकता है। द्रविड़ ने अपनी कोचिंग में इंडिया-A और भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम को काफी सफलता दिलाई। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ भी राहुल द्रविड़ टीम के साथ मुख्य कोच की भूमिका में नजर आए थे। श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज टीम इंडिया ने जीती थी।

श्रीलंका सीरीज के दौरान कप्तान धवन से बात करते राहुल द्रविड़ (बाएं)।
श्रीलंका सीरीज के दौरान कप्तान धवन से बात करते राहुल द्रविड़ (बाएं)।

राहुल द्रविड़ का NCA चीफ का भी कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया है। बोर्ड ने NCA चीफ पद के लिए आवेदन मांगे हैं। द्रविड़ को जुलाई 2019 में NCA प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया था। अगर द्रविड़ NCA चीफ के लिए दोबारा आवेदन नहीं करते हैं, तो यह तय है कि उनकी दावेदारी मजबूत हो जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments